Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 50 फीसदी कार का हरियाणा में होता है निर्माण, कल PM Modi रखेंगे मारुति के नए प्लांट की आधारशिला

50 फीसदी कार का हरियाणा में होता है निर्माण, कल PM Modi रखेंगे मारुति के नए प्लांट की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखोदा में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के नए व्हीकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट (Vehicle Manufacturing Plant) की आधारशिला रखेंगे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: August 27, 2022 18:59 IST
कल PM Modi रखेंगे मारुति के...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कल PM Modi रखेंगे मारुति के नए प्लांट की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 28 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखोदा में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के नए व्हीकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट (Vehicle Manufacturing Plant) की आधारशिला रखेंगे। इसमें मोदी वर्चुअली शामिल होंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि गुरुग्राम और मानेसर के बाद यह हरियाणा में मारुति सुजुकी का तीसरा संयंत्र होगा। यह आधारशिला हरियाणा की औद्योगिक प्रगति में एक नया मील का पत्थर साबित होगी।

50 फीसदी कार का निर्माण हरियाणा में

ऑटोमोबाइल के फील्ड में हरियाणा को हब बताते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि आज के समय में हरियाणा देश में एक प्रमुख ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र बन गया है। वर्तमान में भारत में बनी कारों का लगभग 50 प्रतिशत हरियाणा में निर्मित होता है। मारुति सुजुकी द्वारा इस तरह का एक और संयंत्र स्थापित करने से राज्य में एक नया औद्योगिक केंद्र विकसित होने जा रहा है। राज्य सरकार ने उद्योग को हर तरह की सुविधाएं दी हैं, जिससे राज्य लगातार औद्योगिक हब के रूप में आगे बढ़ रहा है।

खरखौदा बनेगा हब

उन्होंने कहा कि खरखौदा में मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के निवेश से औद्योगिक माहौल को गति मिली है। मारुति कार के साथ-साथ सुजुकी के बाइक निर्माण संयंत्र का भी शिलान्यास यहां किया जाएगा। मारुति और सुजुकी द्वारा किया जा रहा यह बड़ा निवेश निश्चित रूप से राज्य के लिए रोजगार और विकास के द्वार खोलने जा रहा है और आने वाले समय में खरखौदा निश्चित रूप से गुरुग्राम और मानेसर के बराबर बनने जा रहा है।

मई में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) और सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को औद्योगिक मॉडल टाउनशिप (IMT) खरखौदा में संयंत्रों की स्थापना के लिए भूमि आवंटन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर सरकार द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। 

रेपो रेट बढ़ने पर भी सेल पर नहीं कोई असर

आरबीआई के रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाने के बाद से सभी बैंको ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी, जिससे लगभग इंडस्ट्री पर असर देखा जा रहा है। हालांकि मारुति (Maruti) ने इंटरेस्ट रेट बढ़ाए जाने से कोई असर उसके सेल पर नहीं पड़ने की जानकारी दी है। उसने कहा है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फिलहाल वाहनों की मांग पर असर नहीं पड़ा है, लेकिन असली स्थिति तब स्पष्ट होंगी, जब सेमीकंडक्टर की कमी का मुद्दा हल हो जाएगा और उत्पादन सामान्य हो जाएगा। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रैंड विटारा और ब्रेजा जैसे नए उत्पादों की पेशकश के साथ बुकिंग में वृद्धि हुई है और कंपनी के पेंडिंग ऑर्डर पिछली तिमाही में 2.8 लाख से बढ़कर लगभग 3.87 लाख इकाई हो गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement