Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Renault KWID Vs Maruti Spresso: क्विड और एस्प्रेसो में कड़ी टक्कर, जानिए कीमत और माइलेज में कौन बेहतर

Renault KWID Vs Maruti Spresso: मिड रेंज कार सेगमेंट में क्विड और एस्प्रेसो में कड़ी टक्कर, जानिए कीमत फीचर्स और माइलेज में कौन बेहतर

मारुति Spresso में फ्रन्ट की तरफ बोनट के ऊपर चार स्क्वायर क्रोम के बीच सुजुकी का Logo बहुत शानदार लगता है। वहीं Renault Kwid में फ्रंट ग्रिल में हेडलाइट्स के बीच Renault का logo बहुत यूनिक लगता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 08, 2023 19:30 IST
Renault KWID, Maruti Spresso- India TV Paisa
Photo:RENAULT KWID, MARUTI SPRESSO Renault KWID और Maruti Spresso

Renault KWID Vs Maruti Spresso: मारुति Spresso मिड रेंज कार्स में एक अच्छी दमदार कार कहलाती है वहीं Renault Kwid दमखम के साथ शानदार स्टाइल भी देती है। दोनों ही गाड़ियां 5 लोगों की कपैसिटी की हैचबैक कार्स होते हुए भी लुक के मामले में किसी एसयूवी से कम नहीं लगतीं। मारुति Spresso में फ्रन्ट की तरफ बोनट के ऊपर चार स्क्वायर क्रोम के बीच सुजुकी का Logo बहुत शानदार लगता है। वहीं Renault Kwid में फ्रंट ग्रिल में हेडलाइट्स के बीच renault का logo बहुत यूनिक लगता है।

कैसी है दोनों गाड़ियों का माइलेज

माइलेज की बात करें तो Renault Kwid शहरों में 16 किलोमीटर प्रति लीटर का औसत देती है वहीं मारुति Spresso का औसत करीब 17 किलोमीटर प्रति लीटर हो जाता है। वहीं हाईवे पर Spresso 1 लीटर में करीब 21 किलोमीटर दौड़ लेती है जबकि Kwid का दावा 22 किलोमीटर प्रति लीटर का है। हालांकि Renault Kwid की टैंक कपैसिटी 28 लीटर है जबकि मारुति Spresso 27 लीटर का टैंक प्रोवाइड करवाती है।

पावर और टॉर्क बिल्कुल सेम

मारुति Spresso के 998सीसी डिसप्लेसमेंट के इंजन की बात करें तो ये 5500 आरपीएम पर 65.71bhp की पॉवर देकर 3500 आरपीएम पर 89nm टॉर्क जनरेट करती है। लेकिन Renault Kwid की बात करें तो 999सीसी डिसप्लेसमेंट में 5500 आरपीएम पर 67bhp पॉवर और 4250 आरपीएम पर 91nm टॉर्क जनरेट करती है। यानी सेम इंजन कपैसिटी होने के बावजूद मारुति Spresso से कुछ ज्यादा पॉवर और थोड़ी एक्स्ट्रा टॉर्क प्रोवाइड करती है। दोनों ही गाड़ियों में 3 सिलेंडर लगे हैं और पर सिलेंडर 4 वाल्व लगे हैं। दोनों ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन बेस्ड हैं।  

सेफ्टी सिक्योरिटी की बात करें तो

एक नजर में दोनों ही कार्स में सेम सेफ्टी फीचर्स नजर आते हैं पर renault Kwid में डे नाइट रेयर व्यू मिरर है जो मारुति Spresso  में नहीं है। वहीं मारुति Spresso में door ajar warning है Renault Kwid में नहीं है। साथ ही, Kwid में पार्किंग के लिए रियर कैमरा है जो Spresso में नहीं है पर Spresso में हिल असिस्ट है जो Kwid में नहीं है।

एडिशनल फीचर्स

Entertainment की बात करें तो Spresso में रेयर स्पीकर्स भी इनबिल्ड है जो Kwid में नहीं है। वहीं kwid में इन्फोटेनमेंट टच स्क्रीन 8 इंच की है जबकि Spresso में सिर्फ 7 इंच की ही टच स्क्रीन है।   

इसके इतर बूट स्पेस की बात करें तो मारुति Spresso में 270 लीटर का भरपूर स्पेस है यानी अगर कार में 4 लोग हैं तो आराम से बैठा जा सकता है।

क्या है कीमत 

कीमत के मामले में मारुति Spresso का बेसिक वेरिएंट 4 लाख 25 लाख के एक्स शोरूम प्राइस से शुरु होता है जबकि Renault Kwid का बेसिक प्राइस 4 लाख 70 हजार (एक्स-शोरूम) कीमत में मिल सकता है। दोनों ही कार के ऑटोमैटिक पेट्रोल वर्जन 5 लाख 99 हजार में अवेलेबल हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement