Friday, July 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata की कारों का जलवा कायम, इन मॉडल्स को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

Tata की कारों का जलवा कायम, इन मॉडल्स को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

Tata Punch.ev and Nexon.ev Safety Ratings: टाटा मोटर्स की पंच ईवी और नेक्सॉन ईवी को भारत एनकैप से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 13, 2024 17:22 IST
टाटा की इलेक्ट्रिक...- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा की इलेक्ट्रिक कारें

Tata Punch.ev and Nexon.ev Safety Ratings : टाटा की गाड़ियों का एक बार फिर बोलबाला साबित हुआ है। घरेलू ऑटो मैन्युफैक्चरर टाटा मोटर्स की पंच.ईवी (Tata Punch.ev) और नेक्सॉन.ईवी (Nexon.ev) 5 स्टार भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Bharat NCAP) रेटिंग पाने वाली पहली इलेक्ट्रिक गाड़ियां बन गई हैं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “पंच.ईवी और नेक्सॉन.ईवी को 5 स्टार भारत एनसीएपी रेटिंग के लिए टाटा मोटर्स को बधाई। इस प्रकार वे भारतीय वाहन बाजार में पहली 5 स्टार रेटिंग वाली ईवी बन गईं।”

गडकरी ने क्या कहा?

गडकरी ने कहा कि चूंकि इलेक्ट्रिक वाहन भारत में परिवहन के भविष्य की अगुवाई कर रहे हैं, इसलिए मजबूत भारत एनसीएपी रेटिंग उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित वाहनों का चयन करने में एक अमूल्य माध्यम के रूप में कार्य करती है और यह वाहन में बैठे लोगों को प्रदान की जाने वाली उच्च स्तर की सुरक्षा का प्रमाण है। उन्होंने पिछले साल कहा था कि भारत-एनसीएपी को सर्वोत्तम वैश्विक मानकों के अनुरूप मानकीकृत किया गया है और भारत-एनसीएपी वाहन रेटिंग प्रणाली को अनिवार्य विनियमों से परे सड़क सुरक्षा और वाहन सुरक्षा मानकों को आगे बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

क्या है भारत एनकैप ?

टाटा मोटर्स की गाड़ियां अपनी सेफ्टी के लिए जानी जाती हैं। टाटा मोटर्स की पंच और नेक्सॉन को 5-स्टार रेटिंग पहले ही मिल चुकी हैं। लेकिन अब इन कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी 5-स्टार रेटिंग मिल गई हैं। भारत एनकैप की ताजा सेफ्टी रेटिंग में यह रेटिंग मिली हैं। भारत एनकैप क्रैश टेस्ट में सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था है, जो Global NCAP की तरह ही काम करती है। पिछले साल नितिन गडकरी की अध्यक्षता में इसकी शुरुआत हुई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement