Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. यूपी में EV खरीद चुके पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा 50% तक डिस्काउंट, बंपर सब्सिडी के लिए बस करना होगा ये काम

यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद चुके पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा 50% तक डिस्काउंट, बंपर सब्सिडी के लिए बस करना होगा ये काम

राज्‍य सरकार के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि पोर्टल ‘यूपीईवीसब्सिडी डॉट इन’ को चालू कर दिया गया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 20, 2023 6:15 IST
UP में पुराने EV ग्राहक भी फायदे में मिलेगा 50% तक डिस्काउंट!- India TV Paisa
Photo:FILE UP में पुराने EV ग्राहक भी फायदे में

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और बीते साल दिवाली के बाद आपने इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार या कोई अन्य वाहन (Electric Vehicle) खरीदा है तो आपके लिए फायदे की खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास सब्सिडी स्कीम (Subsidy Scheme) की घोषणा की है। इस स्कीम में खास बात यह है कि बीते साल 14 अक्टूबर के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को भी सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसके लिए आज राज्‍य सरकार ने सब्सिडी पोर्टल लॉन्च किया है। ग्राहकों को इसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर स्कीम का लाभ मिलेगा। 

इस पोर्टल पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ 

राज्‍य सरकार के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि पोर्टल ‘यूपीईवीसब्सिडी डॉट इन’ को चालू कर दिया गया है। जिन ग्राहकों ने 14 अक्टूबर के बाद से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है, वे इस पोर्टल पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकेंगे। पोर्टल पर आवेदन के बाद चार स्तरीय जांच-पड़ताल पूरी होने पर सब्सिडी की धनराशि ग्राहक के बैंक खाते में डाल दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति, 2022 में दी गयी खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना को पारदर्शी तरीके से लागू करने के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया तय की है। इसी के तहत यूपीडेस्को ने पोर्टल का निर्माण किया है। 

इस तारीख तक ही मिलेगा सब्सिडी का फायदा 

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति, 2022 के तहत खरीद सब्सिडी प्रोत्साहन योजना 14 अक्टूबर 2022 से 13 अक्टूबर 2023 तक लागू रहेगी। प्रवक्‍ता के मुताबिक सब्सिडी व्यक्तिगत लाभार्थियों (खरीदार) को सिर्फ एक ही वाहन पर मिलेगी। हालांकि, खरीद सब्सिडी फ्लीट ऑपरेटरों (खरीदार) को भी दी जाएगी, ताकि एक इकाई वाहन बेड़ों में अधिकतम 10 वाहनों के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जा सके। 

जानिए किस वाहन पर कितनी सब्सिडी

  • बिना बैटरी के इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले खरीदारों के लिए लागू खरीद सब्सिडी कुल सब्सिडी राशि का 50 प्रतिशत होगी। फिलहाल सब्सिडी देने की कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। 
  • पहले दो लाख दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को पांच हजार रुपए प्रति वाहन सब्सिडी दी जाएगी। 
  • पहले खरीदे गए 25 हजार चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को एक लाख रुपए प्रतिवाहन की सीमा तक सब्सिडी प्राप्त होगी। 
  • शुरुआती 400 गैर सरकारी ई-बसों को 20 लाख रुपए प्रति वाहन की सीमा तक सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 
  • इन वाहनों को मिलने वाली सब्सिडी इनकी उत्पादन लागत (कारखाने पर) के 15 प्रतिशत तक ही हो सकती है। 
  • पहले 1000 इलेक्ट्रिक माल ढुलाई वाले वाहनों की खरीद पर एक लाख रुपए प्रति वाहन की सीमा तक सब्सिडी प्राप्त होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement