Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. India’s angels: आंत्रप्रेन्योर बने एंजेल इन्‍वेस्‍टर, 10 लोगों ने लगाया 400 से अधिक स्टार्टअप में अपना पैसा

India’s angels: आंत्रप्रेन्योर बने एंजेल इन्‍वेस्‍टर, 10 लोगों ने लगाया 400 से अधिक स्टार्टअप में अपना पैसा

वेंचर एंड स्टार्टअप एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म Xeler8 के अनुसार भारत में 10 ऐसे एंजेल इन्‍वेस्‍टर का एक ग्रुप है, जिन्होंने 425 स्टार्टअप को फंडिंग की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 17, 2016 7:41 IST
India’s angels: आंत्रप्रेन्योर बने एंजेल इन्‍वेस्‍टर, 10 लोगों ने लगाया 400 से अधिक स्टार्टअप में अपना पैसा- India TV Paisa
India’s angels: आंत्रप्रेन्योर बने एंजेल इन्‍वेस्‍टर, 10 लोगों ने लगाया 400 से अधिक स्टार्टअप में अपना पैसा

नई दिल्ली। भारत में तेजी से बढ़ता स्टार्टअप ईकोसिस्‍टम न सिर्फ दुनिया के बड़े कैपिटल वेंचर्स बल्कि देश के सैकड़ों एंजेल इन्‍वेस्‍टर को भी आकर्षित कर रहा है। यही वजह की है बॉलीवुड अभिनेता से लेकर क्रिकेट खिलाड़ी तक सभी स्टार्टअप्‍स में पैसा लगा रहे हैं। एक एंजेल इन्‍वेस्‍टर अर्ली स्‍टेज स्‍टार्टअप को फाइनेंशियल हेल्‍प उपलब्‍ध कराते हैं। यह वन टाइम इन्‍वेस्‍टमेंट या कुछ समय तक किया जाने वाले इन्‍वेस्‍टमेंट हो सकता है। अधिकांश प्रमुख भारतीय एंजेल इन्‍वेस्‍टर स्‍वयं आंत्रप्रेन्‍योर्स हैं और अब वह स्टार्टअप्‍स के मेंटर बन गए हैं।

आईटी इंडस्‍ट्री बॉडी नैस्‍कॉम के मुताबिक पिछले एक साल के दौरान भारत में एंजेल इन्‍वेस्‍टर्स की संख्‍या तीन गुना बढ़कर 300 हो गई है। अमेरिका स्थित वेंचर एंड स्टार्टअप एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म Xeler8 के अनुसार भारत में 10 लोगों का एक ग्रुप है, जिन्होंने पिछले एक दशक में 425 स्टार्टअप को फंडिंग की है। एंजेल इंवेस्टर ज्यादातर स्टार्टअप के शुरूआती दिनों में फाइनेंशियल मदद करते हैं।

ये हैं भारतीय स्टार्टअप्‍स के एंजेल इन्‍वेस्टर

गूगल इंडिया के प्रबंध निदेशक राजन आनंदन 2006 से एंजेल इन्‍वेस्टर हैं और उनके पोर्टफोलियो में 80 से अधिक स्टार्टअप शामिल है। आनंदन ने ज्यादातर ई-कॉमर्स और क्लाउड-आधारित सर्विस देने वाली कंपनियों में निवेश किया है। वहीं, पीपल ग्रुप के फाउंडर और सीईओ अनुपम गोपाल मित्तल जो कि शादी डॉट कॉम और मकान डॉट कॉम के ओनर हैं, उन्होंने 50 से अधिक स्टार्टअप में पैसा लगाया है। मित्तल ने 2015 में 12 स्टार्टअप को फंड किया है। दूसरी ओर चार इन्‍वेस्टमेंट ग्रुप के एक्टिव मेंबर संजय मेहता के पोर्टफोलियो में 30 स्टार्टअप हैं, जबकि ओला में पैसा लगाने वाले जिशान हयात की 30 स्टार्टअप में हिस्सेदारी है।

ये हैं टॉप स्टार्टअप इनवेस्टर

startups investors

Mohandas-paiIndiaTV Paisa

Sharad-SharmaIndiaTV Paisa

Rajan-AnandanIndiaTV Paisa

Zishaan-HayathIndiaTV Paisa

Anupam-MittalIndiaTV Paisa

इंडस्ट्री के दिग्गजों ने भी स्टार्ट को दिया पैसा

इंफोसिस के पूर्व सीएफओ टीवी मोहनदास पई 40 स्टार्टअप में एंजेल इन्‍वेस्टर हैं। पई वर्तमान में मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन हैं और मलेशिया, एंटीगुआ, दुबई और नेपाल में अपनी यूनिवर्सिटी कैम्पस चला रहे हैं। दूसरे दिग्गज याहू इंडिया के पूर्व रिसर्च एंड डेवलपमेंट हेड शरद शर्मा ने आईटी स्टार्टअप में पैसा लगाया है। वहीं, टाइम्स इंटरनेट के फाउंडर राजेश साहनी ने 35 स्टार्टअप में एंजेल इन्‍वेस्टमेंट किया है। इसके अलावा आनंद लाडसरिया के पोर्टफोलियो में 35, दिल्ली के सुनील कालरा के पास 50 और रेहान यार खान ने 20 से अधिक स्टार्टअप में पैसा लगाया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement