Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Top ग्‍लोबल ब्रांड रैंकिंग: टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का दबदबा कायम, एप्पल नंबर वन

Top ग्‍लोबल ब्रांड रैंकिंग: टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का दबदबा कायम, एप्पल नंबर वन

दु‍निया के सबसे कीमती ब्रांड की सूची में एप्पल सबसे ऊपर है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 06, 2015 13:52 IST
Top ग्‍लोबल ब्रांड रैंकिंग: टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का दबदबा कायम, एप्पल नंबर वन- India TV Paisa
Top ग्‍लोबल ब्रांड रैंकिंग: टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का दबदबा कायम, एप्पल नंबर वन

नई दिल्‍ली: दु‍निया के सबसे कीमती ब्रांड की सूची में एप्पल सबसे ऊपर है। ग्‍लोबल ब्रांड कंसल्‍टेंसी इंटरब्रांड द्वारा तैयार की गई बेस्‍ट ग्‍लोबल ब्रांच सूची 2015 में टॉप टेन में 7 टेक्‍नोलॉजी कंपनियां हैं। बेस्‍ट ग्‍लोबल ब्रांड की सूची तैयार करने वाली कंस्‍लटेंसी कंपनी इंटरब्रांड के मुताबिक एप्‍पल और गूगल लगातार तीसरे साल भी टॉप ब्रांड की अपनी पहली और दूसरी पोजीशन पर बने हुए हैं।

कैसे की रैंकिंग

इंटरब्रांड ने कंपनी के प्रदर्शन और उसकी डॉलर वैल्‍यू के आधार पर रैंकिंग बनाई है। इसके तहत ब्रांड का वित्‍तीय प्रदर्शन, उपभोक्‍ता व्‍यवाहर पर प्रभाव और प्रतियोगी कंपनियों की ताकत का आकलन किया गया।

एप्‍पल की वैल्‍यू 43 फीसदी बढ़ी

इस साल एप्‍पल की वैल्‍यू 43 फीसदी की वृद्धि के साथ 170 अरब डॉलर हो गई है। इसकी प्रमुख वजह मजबूत बिक्री और फाइनेंशियल ग्रोथ है। वहीं इस साल गूगल की ब्रांड वैल्‍यू 12 फीसदी बढ़कर 120 अरब डॉलर की हो गई है।

अमेजन की अमेजिंग एंट्री

अमेजन, जो कि इस साल अपनी 20वीं वर्षगांठ बना रही है, टॉप टेन में दसवें नंबर पर आ गई है। फेसबुक 23वें नंबर पर है। फेसबुक की ब्रांड वैल्‍यू में इस साल 54 फीसदी का इजाफा हुआ है।

टेक कंपनियां हैं फास्‍ट मूविंग

इंटरब्रांड के सीनियर डायरेक्‍टर जोनाथन रेडमैन ने कहा कि टेक कंपनियों को नई वैल्‍यू-एडेड सर्विसेस के जरिये बाजार तक पहुंच का सबसे ज्‍यादा फायदा मिल रहा है। टेक्‍नोलॉजी कंपनियां फास्‍ट मूविंग हैं, क्‍योंकि उनका ऑपरेटिंग मॉडल काफी मजबूत  है।

यह हैं टॉप 10 ग्‍लोबल ब्रांड

list List

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement