1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिवाली से ठीक पहले आम जनता को लगेगा तगड़ा झटका, अगले सप्‍ताह बढ़ सकते हैं LPG के दाम

दिवाली से ठीक पहले आम जनता को लगेगा तगड़ा झटका, अगले सप्‍ताह बढ़ सकते हैं LPG के दाम

सऊदी अरब में एलपीजी की दर इस महीने 60 प्रतिशत के उछाल के साथ 800 डॉलर प्रति टन हो गई है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 27, 2021 17:03 IST
before Diwali you will get a big setback, LPG prices may increase next week- India TV Paisa
Photo:PTI

before Diwali you will get a big setback, LPG prices may increase next week

नई दिल्ली। दिवाली से ठीक पहले रसोई गैस उपभोक्‍ताओं को तगड़ा झटका लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दाम अगले सप्ताह बढ़ सकते हैं। एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्‍य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गया है। इसलिए एलपीजी के दाम में वृद्धि होने की पूरी संभावना है। सूत्रों ने बताया कि यह वृद्धि कितनी होगी यह सरकार की अनुमति पर निर्भर करेगा। यदि ऐसा होता है, तो रसोई गैस की सभी श्रेणियों की कीमतों में यह पांचवीं वृद्धि होगी।   

इससे पहले छह अक्टूबर को रसोई गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़ाए गए थे। जुलाई से 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम 90 रुपये बढ़ चुका है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को खुदरा दाम लागत के अनुरूप करने की अनुमति नहीं दी गई है। इसके अलावा इस अंतर को पाटने के लिए अभी तक सरकार की ओर से कोई सब्सिडी भी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बीच एलपीजी की बिक्री पर नुकसान 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गया है। जहां सऊदी अरब में एलपीजी की दर इस महीने 60 प्रतिशत के उछाल के साथ 800 डॉलर प्रति टन हो गई है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 85.42 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है।

899.50 रुपये है मौजूदा दाम

इस बीच, दो दिन के अंतराल के बाद बुधवार को वाहन ईंधन कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और बढ़ गए हैं। एक अन्य सूत्र ने कहा कि एलपीजी अभी नियंत्रित जिंस है। ऐसे में तकनीकी रूप से सरकार इसके खुदरा दाम का नियमन कर सकती है। लेकिन ऐसा करने पर सरकार को पेट्रोलियम कंपनियों को लागत से कम मूल्य पर बिक्री के नुकसान को पूरा करना होगा। इस समय दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में यह 926 रुपये है। देश में पात्र परिवारों को इन्हीं दरों पर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर मिलता है। एक साल में उन्हें 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली दरों पर मिलते हैं।

वाहन ईंधन में फ‍िर हुई वृद्धि

इस बीच, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 35 पैसे प्रति लीटर की और वृद्धि हुई। इससे पहले दो दिन तक वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में अब पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में यह 113.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी तरह दिल्ली में डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 104.75 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। देश के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल पहले ही शतक लगा चुका है। वहीं डेढ़ दर्जन से ज्यादा राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है।

24 सितंबर के बाद पेट्रोल हुआ 6.75 रुपये लीटर महंगा

पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने 28 सितंबर से पेट्रोल कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर शुरू किया था। इससे पहले तीन सप्ताह तक इस वाहन ईंधन के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। उसके बाद से 22 बार में पेट्रोल के दाम 6.75 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। वहीं 24 सितंबर से 24 बार में डीजल के दाम 8.05 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले पाकिस्‍तान को मिला बड़ा तोहफा, पीएम खान ने कहा शुक्रिया भाई सलमान!

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल चालू किया पहला पेट्रोल पंप

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी आई आज गिरावट

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति इतनी बढ़ी

यह भी पढ़ें: दिवाली पर आम्रपाली घर खरीदारों को मिलेगा तोहफा, NBCC 150 फ्लैट मालिकों को देगी कब्‍जा

Write a comment
bigg boss 15