Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ताजपुर बंदरगाह को लेकर केंद्र और बंगाल सरकार आमने सामने, केंद्रीय मंत्री ने कहा राज्य नहीं कर सकता निर्माण

ताजपुर बंदरगाह को लेकर केंद्र और बंगाल सरकार आमने सामने, केंद्रीय मंत्री ने कहा राज्य नहीं कर सकता निर्माण

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे पहले कहा था कि राज्य सरकार पीपीपी मॉडल के तहत पुर्वी मेदिनीपुर जिले में 15,000 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीनफील्ड बंदरगाह परियोजना को अपने दम पर बनाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 07, 2021 10:39 IST
ताजपुर बंदरगाह को...- India TV Paisa
Photo:FILE

ताजपुर बंदरगाह को लेकर केंद्र और बंगाल सरकार आमने सामने, केंद्रीय मंत्री ने कहा राज्य नहीं कर सकता निर्माण

कोलकाता। केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने सोमवार को कहा कि किसी बंदरगाह का निर्माण रेलवे जैसी विशाल संबद्ध अवसंरचना की जरूरत के चलते केंद्र के समर्थन के बिना संभव नहीं है और उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार से ताजपुर गहरे समुद्र बंदरगाह परियोजना को संयुक्त रूप से विकसित करने की पेशकश की।

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे पहले कहा था कि राज्य सरकार पीपीपी मॉडल के तहत पुर्वी मेदिनीपुर जिले में 15,000 करोड़ रुपये की लागत से ग्रीनफील्ड बंदरगाह परियोजना को अपने दम पर बनाएगी। बनर्जी ने साथ ही दावा किया कि केंद्र इसमें ‘‘अत्यधिक देरी’’ कर रहा है, हालांकि इस आरोप का केंद्र सरकार की ओर से परियोजना साझेदार ने खंडन किया। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राज्य सरकार चाहें तो बंदरगाह का निर्माण कर सकती है।

हालांकि, केंद्र के सहयोग के बिना ऐसा करना संभव नहीं है। रेलवे सहित कई अन्य संबंधित चीजें हैं। मुख्यमंत्री को केंद्र के साथ साझेदारी में बंदरगाह बनाने की जरूरत को समझना चाहिए।’’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि केंद्र ने संयुक्त रूप से बंदरगाह बनाने का प्रस्ताव राज्य को दिया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। ठाकुर ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री और राज्य सरकार को फैसला लेना है। अगर राज्य सरकार सभी शर्तों के तहत जमीन देने को राजी होती है, तो हम ताजपुर में बंदरगाह बनाने के लिए तैयार हैं। लेकिन राज्य को पहले यह कहना होगा।’’

पश्चिम बंगाल समुद्रीय बोर्ड ने पिछले साल दिसंबर में बंदरगाह के लिए फर्मों से अभिरुचि पत्र मांगे थे। हालांकि कोविड महामारी के चलते प्रक्रिया में देरी हुई। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement