Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बीएसई को गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज स्थापित करने की मंजूरी

बीएसई को गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज स्थापित करने की मंजूरी

बीएसई ने कहा कि कि कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय ने गिफ्ट सिटी में बीएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज और बीएसई इंटरनेशनल क्लीयरिंग कॉर्पोरेशन की मंजूरी मिल गई है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 11, 2016 16:31 IST
बीएसई गिफ्ट सिटी में खोलेगी अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय से मिली मंजूरी- India TV Paisa
बीएसई गिफ्ट सिटी में खोलेगी अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज, कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय से मिली मंजूरी

नई दिल्ली। देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई को गुजरात के गिफ्ट सिटी में अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज खोलने की मंजूरी मिल गई है। एक्सचेंज ने कहा कि कि उसे कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय से गुजरात में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में बीएसई इंटरनेशनल एक्सचेंज और बीएसई इंटरनेशनल क्लीयरिंग कॉर्पोरेशन स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है।

बीएसई ने जनवरी 2015 में गिफ्ट एसईजैड लिमिटेड के साथ एक सहमति ग्यापन पर हस्ताक्षर किए थे। यह समझौता गिफ्ट सिटी में दो इकाइयां स्थापित करने के लिये किया गया था। गिफ्ट सिटी देश का पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र (आईएफएससी) बनने जा रहा है। बीएसई ने एक विग्यप्ति में कहा है, बीएसई प्रतिभूतियों, उपभोक्ता जिंसों, ब्याज दरों, मुद्रा और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों द्वारा अन्य श्रेणियों की परिसंपत्तियों में की जाने वाली खरीद-फरोख्त के लिए एक अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज का इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म उपलब्ध कराना चाहता है।

प्लेटफॉर्म गिफ्ट एसईजैड-आईएफएससी में स्थापित किया जाएगा। हालांकि, आईएफएससी के लिए जरूरी मंजूरी और संचालन दिशानिर्देशों के बाद ही यह काम हो सकेगा। बीएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ आशीष कुमार चौहान ने कहा, बीएसई इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज भारतीय और विदेशी निवेशकों के लिये इक्विटी, जिंस, मुद्रा और ब्याज दरों में वायदा एवं विकल्प कारोबार करने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि इस एक्सचेंज में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज, लंदन स्टॉक एक्सचेंज और नास्दक जैसे अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंजों में सूचीबद्ध वैश्विक प्रतिभूतियों के लिए भी प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement