1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राज्यों संग मिलकर सुनिश्चित कर रहे हैं कि रबी फसलों की खरीद में देरी न हो- कृषि मंत्री

राज्यों संग मिलकर सुनिश्चित कर रहे हैं कि रबी फसलों की खरीद में देरी न हो- कृषि मंत्री

फिलहाल करीब 80 प्रतिशत से अधिक गेहूं, दलहन और तिलहन फसलों की कटाई पूरी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 10, 2020 22:33 IST
- India TV Hindi News

procurement of rabi crop

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि केन्द्र सरकार, राज्यों के साथ तालमेल करके यह सुनिश्चित करने का उपाय कर रही है कि गेहूं जैसी रबी मौसम की उपज की खरीद में देरी नहीं हो। भाजपा के 'सुशासन' विभाग द्वारा आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में कृषि मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि करीब 80 प्रतिशत से अधिक गेहूं, दलहन और तिलहन फसलों की कटाई की जा चुकी है।

तोमर ने राष्ट्रव्यापी ‘लॉकडाऊन’ की वजह से प्रतिबंधों के कारण फसलों, विशेष रूप से फूलों और फलों जैसे जल्द खराब होने वाले उत्पादों को पहुंची क्षति की बात को माना और कहा कि रेल गाड़ियों द्वारा आवश्यक वस्तुओं को लाने ले जाने और सभी महत्वपूर्ण शहरों से इन्हें जोड़ने के फैसले से किसानों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बाजार हस्तक्षेप योजना भी लागू की है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य कृषि और बागवानी उत्पादों का उत्पादन करने वाले किसानों को होने वाले नुकसान को बराबर मात्रा में साझा करेंगे।

तोमर ने कहा कि खेती से जुड़े काम न रुके, यह हमारी पहले दिन से ही प्राथमिकता रही है। राज्यों के साथ समन्वय में केंद्र सरकार इस संबंध में पर्याप्त उपाय कर रही है। तोमर ने कहा कि ‘लॉकडाऊन’ के दौरान कटाई जैसे काम को आवश्यक सेवाओं में रखा गया है। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद 15 अप्रैल से शुरू होगी और केन्द्र किसानों की उपज की खरीद के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके साथ ही पूरे खरीद कार्य के दौरान सामाजिक दूरी बनाये रखने के मानदंड का पालन सुनिश्चित किया जायेगा।

Latest Business News

Write a comment