1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन ने भारत भेजे जाने वाले ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स की कीमत बढ़ाई, इसके पीछे बताई ये वजह

चीन ने भारत भेजे जाने वाले ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स की कीमत बढ़ाई, इसके पीछे बताई ये वजह

चीनी विनिर्माताओं की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि उन्हें भारत की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए कच्चे माल का आयात करना पड़ रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 15, 2021 12:36 IST
China says price hike in anti-COVID medical supplies to India due to import of raw materials- India TV Paisa
Photo:PTI

China says price hike in anti-COVID medical supplies to India due to import of raw materials

बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय कंपनियों द्वारा चीनी विनिर्माताओं से खरीदी जाने वाली ऑक्सीजन कन्‍संट्रेटर जैसी कुछ कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति इसलिए महंगी हो गई है क्योंकि उन्हें भारत की मांग पूरी करने के लिए कच्चे माल का आयात करना पड़ रहा है। हांगकांग में भारत की महावाणिज्य दूत प्रियंका चौहान ने हाल में चीन से चिकित्सा आपूर्ति की कीमतों में बढ़ोतरी रोकने के लिए कहा था।

इस पर टिप्पणी करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन भारत की मांग को पूरा करने के लिए अपनी कंपनियों को प्रोत्साहित कर रहा है। चौहान ने इस सप्ताह कहा था कि ऑक्सीजन कन्‍संट्रेटर्स जैसी चिकित्सा आपूर्ति की कीमतों में बढ़ोतरी और भारत के लिए मालवाहक उड़ानों के बाधित होने की वजह से चिकित्सा सामानों की आवक धीमी हो रही है।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीनी विनिर्माताओं की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि उन्हें भारत की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए कच्चे माल का आयात करना पड़ रहा है। हुआ ने कहा कि उदाहरण के तौर पर ऑक्सीजन कन्‍संट्रेटर की मांग भारत में कुछ ही समय में कई गुना बढ़ गई है और कच्चे माल की भी कमी है। मालवाहक उड़ानों के बाधित होने के बारे में हुआ ने कोई सीधा जवाब नहीं दिया, लेकिन कहा कि बीजिंग औद्योगिक आपूर्ति श्रृंखलाओं को खुला रखने ने लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि चीन वैश्विक औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखलाओं को सुचारू बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और वह उम्मीद करता है कि सभी पक्ष वैश्विक औद्योगिक स्थिरता सुनिश्चित करेंगे और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इन श्रृंखलाओं के खुलेपन को बाधित करने के बजाये मिलकर काम करेंगे।

कोरोना की दूसरी लहर के बीच ऐसे हुई अक्षय तृतीया की शुरुआत, इतना सोना बिकने की है उम्मीद

100 साल बाद आई भीषण महामारी से ऐसे निपट रहा है देश, पीएम मोदी ने पहली बार बयां किया अपना दर्द

Sputnic V के एक टीके का दाम भारत में होगा इतना

महामारी के बीच सरकार ने उठाया बड़ा कदम,1.16 लाख मकान खरीदारों को होगा लाभ

इस बैंक के पास नहीं थे पैसे, RBI ने रद्द किया लाइसेंस

Write a comment
erussia-ukraine-news