1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Sputnik V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, Dr Reddy ने शुरू किया भारत में इसका उपयोग

Sputnik V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, Dr Reddy ने शुरू किया भारत में इसका उपयोग

कंपनी ने कहा कि स्पूतनिक वी के स्थानीय निर्माण से इसकी कीमत में कमी आएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 14, 2021 18:37 IST
Sputnik V vaccine retail price of Rs 948, with 5 per cent GST per dose- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Sputnik V vaccine retail price of Rs 948, with 5 per cent GST per dose

नई दिल्‍ली। दवा कंपनी डा. रेड्डीज ने शुक्रवार को कहा कि सीमित पायलेट आधार पर कोविड वैक्‍सीन स्‍पूतनिक वी (Sputnik V) का सॉफ्ट लॉन्‍च किया है और वैक्‍सीन की पहली खुराक हैदराबाद में दी गई है। स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन के इम्‍पोर्टेड डोज की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची थी। कंपनी ने बताया कि सेंट्रल ड्रग लैबोरेटरी द्वारा 13 मई को नियामकीय मंजूरी प्रदान की गई।

कंपनी ने बताया कि आयातित स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन के एक डोज की कीमत भारत में 948 रुपये तय की गई है, इस पर 5 प्रतिशत जीएसटी अतिरिक्‍त देय होगा। कंपनी ने कहा कि स्‍पूतनिक वी के स्‍थानीय निर्माण से इसकी कीमत में कमी आएगी। आयातित डोज की अन्‍य खेप जल्‍द ही भारत पहुंचेगी। इसके अलावा भारतीय विनिर्माण भागीदारों द्वारा स्‍थानीय उत्‍पादन शुरू होने से इसकी आपूर्ति में आगे आने वाले महीनों में इजाफा होगा।

कंपनी ने कहा कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है। डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने एक वक्तव्य में कहा कि आयातित टीके की वर्तमान में कीमत 948 रुपये और इसके ऊपर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी देय होगा। स्थानीय स्तर पर इसका उत्पादन शुरू होने के बाद दाम में कुछ कमी आ सकती है।’’ कंपनी ने कहा कि रूस से आयातित टीके स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची। इस टीके को केन्द्रीय दवा प्रयोगशाला, कसौली से 13 मई 2021 को मंजूरी मिली। इस दवा की और खेप आने वाले महीनों में भारत पहुंचने वाली है। उसके बाद भारतीय विनिर्माता भागीदारों से भी इसकी आपूर्ति शुरू हो जाएगी।।

Sputnik V vaccine retail price of Rs 948, with 5 per cent GST per dose

Image Source : DR REDDYS
Sputnik V vaccine retail price of Rs 948, with 5 per cent GST per dose

गुजरात, असम सहित कई राज्यों को कोवैक्सीन की खेप भेजी गई

कोरोना वायरस रोधी टीका बनाने वाली देश की कंपनी भारत बायोटेक ने शुक्रवार को कहा कि उसने गुजरात, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और ओडिशा सहित विभिन्न राज्यों को ‘कोवैक्सीन’ की आपूर्ति की है। हैदराबाद स्थित इस कंपनी को टीके की आपूर्ति से जुड़े मुद्दों को लेकर दिल्ली सरकार की आलोचना भी सहनी पड़ी है। कंपनी ने कहा कि उसने केरल और उत्तराखंड को भी कोवैक्सीन की खेप भेजी है।
 
भारत बायोटेक की सह- संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कोवैक्सीन को गांधीनगर, गुवाहटी, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलूरू और भुवनेश्वर भेजा गया। इसके लिये हमारे उन सभी कर्मचारियों को धन्यवाद जिन्होंने रमजान के पवित्र महीने के दौरान लगातार काम किया।’’ इससे पहले बृहस्पतिवार को देर रात किये गये ट्वीट में उन्होंने जानकारी दी कि केरल और उत्तराखंड को टीके की आपूर्ति कर दी गई है। हालांकि, उन्होंने टीके की मात्रा के बारे में नहीं बताया।
 
दिल्ली के उप- मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 12 मई को कहा कि भारत बायोटेक ने सूचित किया है कि वह राज्य सरकार को कोवैक्सीन की अतिरिक्त खेप उपलब्ध नहीं करा सकता है। इस पर इला ने ट्वीट कर कहा कि यह दुखद है कि कुछ राज्य टीके की आपूर्ति के मामले में कंपनी की मंशा को लेकर शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी इससे पहले 10 मई को 18 राज्यों को कोवैक्सीन की आपूर्ति कर चुकी है।
 

इस बैंक के पास नहीं थे पैसे, RBI ने रद्द किया लाइसेंस

हर कोई करना चाहेगा इस कंपनी में काम, Covid-19 में दे रही है इतनी सारी मदद

सरकार का ऐलान, कल 9.5 करोड़ लोगों के बैंक खाते में डाले जाएंगे 2000-2000 रुपये...

5G को लेकर आई बड़ी खबर, शुरू होते ही इतने भारतीय करने लगेंगे इस्‍तेमाल

Write a comment
X