1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 5G शुरू होने के 1 साल के भीतर 4 करोड़ भारतीय करने लगेंगे इसका इस्‍तेमाल, बेसब्री से हो रहा है इंतजार

5G शुरू होने के 1 साल के भीतर 4 करोड़ भारतीय करने लगेंगे इसका इस्‍तेमाल, बेसब्री से हो रहा है इंतजार

उपभोक्ताओं का कहना है कि वे डिजिटल सेवा उपयोग के मामलों से जुड़ी 5जी योजनाओं के लिए 20-30 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को भी तैयार हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2021 11:56 IST
5G 4cr Indian smartphone users can take 5G in 1st year- India TV Paisa
Photo:CASHIFY

5G 4cr Indian smartphone users can take 5G in 1st year

नई दिल्‍ली। भारत में जैसे ही 5जी की सुविधा शुरू होगी, उसके एक साल के अंदर ही कम से कम चार करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स 5जी को अपना चुके होंगे। एक रिपोर्ट में बुधवार को यह दावा किया गया। वास्तव में भारत में अपग्रेड को लेकर सबसे अधिक चलन देखने को मिल सकता है, जहां 67 प्रतिशत यूजर्स का कहना है कि जैसे ही 5जी सुविधा उपलब्ध होगी, वे इसे जल्द ही अपना लेंगे। 2019 के मुकाबले लोगों की इस इच्छा में 14 प्रतिशत अंकों की वृद्धि दर्ज हुई है।

एरिक्सन कंज्यूमरलैब की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे 5जी पहले से ही नए उपयोगकर्ता व्यवहार (यूजर बिहेवियर) को ट्रिगर करने के लिए शुरूआत कर रहा है। एरिक्सन इंडिया के प्रमुख और नेटवर्क सॉल्यूशंस एरिक्सन दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत के प्रमुख नितिन बंसल ने एक बयान में कहा, यह देखते हुए कि भारतीय सेवा प्रदाता 5जी की स्थापना के लिए तैयारी कर रहे हैं, अध्ययन 5जी के प्रति कुछ दिलचस्प उपभोक्ता अंतरदृष्टि को बढ़ाता है, जो उन्हें 5जी अपनाने और उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा।

वाई-फाई के उपयोग को कम करने के अलावा, शुरूआत में ही 5जी अपनाने वाले उपयोगकर्ता 4जी यूजर्स की तुलना में प्रति सप्ताह औसतन क्लाउड गेमिंग पर दो घंटे अधिक और एक घंटा संवर्धित वास्तविकता (एआर) एप पर खर्च करते हैं। एक ओर जहां 5जी उपयोगकर्ता गति से संतुष्ट हैं, वहीं लगभग 70 प्रतिशत इनोवेटिव सेवाओं और नए एप की उपलब्धता से असंतुष्ट भी हैं।

उपभोक्ताओं का कहना है कि वे डिजिटल सेवा उपयोग के मामलों से जुड़ी 5जी योजनाओं के लिए 20-30 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को भी तैयार हैं। भारत में 5जी को जल्द अपनाने वाले 10 लोगों में से सात लोग 4जी की तुलना में बेहतर स्पीड की उम्मीद कर रहे हैं। रिपोर्ट में अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और दक्षिण कोरिया सहित 26 बाजारों से उपभोक्ता भावना और धारणा का पता लगाया गया है।

 

 
Write a comment
X