1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली में डीजल का दाम बढ़कर हुआ 80 रुपए लीटर से भी ज्‍यादा, 19वें दिन की वृद्धि के बाद पेट्रोल हुआ और महंगा

दिल्‍ली में डीजल का दाम बढ़कर हुआ 80 रुपए प्रति लीटर से भी ज्‍यादा, 19वें दिन की वृद्धि के बाद पेट्रोल हुआ और महंगा

परंपरागत तौर पर डीजल के दाम पेट्रोल के मुकाबले 18 से 20 रुपए तक कम होते थे लेकिन समय बीतने के साथ कर बढ़ने के कारण यह अंतर कम होता चला गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 25, 2020 8:33 IST
Diesel price crosses Rs 80 mark in Delhi, currently at Rs 80.02/litre - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Diesel price crosses Rs 80 mark in Delhi, currently at Rs 80.02/litre

नई दिल्‍ली। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल कंपनियों द्वारा की गई मूल्‍यवृद्धि के साथ पहली बार डीजल का दाम 80 रुपए प्रति लीटर से भी महंगा हो गया। इससे पहले शायद ही कभी ऐसा हुआ हो जब पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगा बिक रहा है। दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल का दाम 79.92 रुपए प्रति लीटर रहा, जबकि डीजल का दाम 80.02 रुपए प्रति लीटर हो गया। तेल कंपनियों द्वारा गुरुवार को जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार 19वें दिन पेट्रोल के दाम में 16 पैसे और डीजल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इससे पहले बुधवार को बुधवार को पेट्रोल का दाम 79.76 रुपए और डीजल का दाम 79.88 रुपए  प्रति लीटर था।

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह ने डीजल का दाम पेट्रोल से अधिक होने के लिए राज्य में मूल्य वर्धित कर (वैट) की ऊंची दर की तरफ इशारा करते हुए कहा कि अन्य शहरों में ऐसा नहीं है। विभिन्न राज्यों में बिक्री कर अथवा वैट की दर अलग-अलग होने के कारण से ईंधन के दाम अलग-अलग होते हैं। दिल्‍ली सरकार ने पिछले महीने बिक्री कर अथवा वैट में भारी वृद्धि की है। सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 5 मई को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत और डीजल पर 16.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया। वैट में इस वृद्धि की वजह से ही दिल्ली में पेट्रोल का दाम 1.67 रुपए बढ़ा है, जबकि डीजल के दाम में एक ही दिन में 7.10 रुपए प्रति लीटर की रिकॉर्ड वृद्धि हुई।

सिंह ने कहा कि अन्य सभी शहरों में डीजल का दाम पेट्रोल से कम है। इन दोनों ईंधनों के बीच पुणे में अंतर 9.50 रुपए प्रति लीटर तक है जबकि ज्यादातर राज्यों की राजधानियों और प्रमुख शहरों में दोनों के बीच 3.50 रुपए लीटर तक का अंतर है। दिल्ली में डीजल का दाम देश भर में दूसरे स्थान पर हैं। राजस्थान में डीजल सबसे महंगा है। हालांकि वहां भी पेट्रोल, डीजल में 6 रुपए से अधिक का अंतर है।

परंपरागत तौर पर डीजल के दाम पेट्रोल के मुकाबले 18 से 20 रुपए तक कम होते थे लेकिन समय बीतने के साथ कर बढ़ने के कारण यह अंतर कम होता चला गया। सात जून के बाद जब पेट्रोल, डीजल के दाम में दैनिक संशोधन फिर से शुरू किया गया पिछले 19 दिन में पेट्रोल के दाम में जहां 8.66 रुपए लीटर की वृद्धि हुई, वहीं डीजल के दाम इस दौरान 10.63 रुपए लीटर बढ़ गए।

Write a comment
X