1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली से कुल्लू का सफर घटकर होगा 7 घंटे का, सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू

दिल्ली से कुल्लू का सफर घटकर होगा 7 घंटे का, सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू

सरकार ने 2021-22 में कुल 15,000 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश में 491 किलोमीटर सड़क निर्माण से संबंधित कार्यों को भी जल्द शुरू करने की घोषणा की।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2021 21:04 IST
दिल्ली से कुल्लू का...- India TV Hindi News
Photo:PTI

दिल्ली से कुल्लू का सफर घटकर होगा 7 घंटे का

नई दिल्ली। आने वाले समय में दिल्ली से कुल्लू का सफर घटकर 7 घंटे का रह जायेगा। दरअसल सरकार ने पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक हिमाचल प्रदेश में कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश में कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने इस दौरान परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए कहा कि ये सड़क परियोजनायें राज्य के लोगों के जीवन में समृद्धि लायेंगी। 

एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी देते हुये कहा गया, ‘‘222 किलोमीटर लंबे नौ सड़क मार्गों की कुल लागत 6,155 करोड़ रुपये है।’’ गडकरी ने वादा किया कि दिल्ली से कुल्लू तक की सड़क यात्रा का समय दो साल या उससे भी कम समय में घटकर केवल सात घंटे रह जाएगा। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 11 और सुरंगों के निर्माण से संबंधित कार्य जल्द ही आवंटित किए जाएंगे। गडकरी ने कहा कि मनाली-लेह सुरंग निर्माण भी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, ‘‘इस वर्ष देश भर में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये के खर्च के साथ सड़क निर्माण कार्य शुरू करने की योजना है। भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी में तेजी लाने की जरूरत है, ताकि सड़क परियोजनाओं को तय समयसीमा के भीतर पूरा किया जा सके।’’ उन्होंने वर्ष 2021-22 में कुल 15,000 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश में 491 किलोमीटर सड़क निर्माण से संबंधित कार्यों को भी जल्द शुरू करने की घोषणा की। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने हिमाचल प्रदेश में रोपवे और केबल कार के नेटवर्क की संभावना तलाशने की भी बात कही। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि अच्छी गुणवत्ता वाली सड़के राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मोदी सरकार देश में कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए रोड, ट्रेन और हवाई मागों का विस्तार करने पर जोर दे रही है। देश में फिलहाल कई राजमार्ग परियोजनाओं और रेलवे कॉरिडोर पर काम चल रहा है। सड़क निर्माण में सरकार का जोर पहाड़ी राज्यों पर खास तौर पर है।

 

यह भी पढ़ें: कोविड टीका अब सिर्फ सेहत के लिये नहीं जेब के लिये भी फायदेमंद, जानिये कहां मिल रहा है फायदा

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022