1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोना वायरस के प्रभाव पर सरकार रख रही है करीबी नजर, वित्त मंत्री ने कहा घबराने की नहीं है जरूरत

अर्थव्‍यवस्‍था पर कोरोना वायरस के प्रभाव पर सरकार रख रही है करीबी नजर, वित्त मंत्री ने कहा घबराने की नहीं है जरूरत

वित्त मंत्री के मुताबिक सरकारी बैंकों के विलय की प्रक्रिया तय योजना के मुताबिक जारी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 14, 2020 11:34 IST
Govt closely monitoring coronavirus impact on economy says FM - India TV Paisa

Govt closely monitoring coronavirus impact on economy says FM

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था पर चीन में जारी कोरोना वायरस के असर पर सरकार नजदीक से नजर रख रही है। देश के कई संस्थान और दिग्गज पहले ही आशंका जता चुके हैं कि चीन संकट का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। वहीं आज ही आई मूडीज की रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि वायरस के असर से दुनिया भर में मंदी छा सकती है। 

कोरोनावायरस की वजह से अबतक 2700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 80 हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। चीन के बाद अब ईरान इटली और कोरिया में नए मामले मिलने से कोरोना वायरस को लेकर चिंताएं और बढ़ गई हैं। संक्रमण के चलते देश विदेश की कई एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी उड़ानों में कटौती कर दी है। वहीं कच्चे माल की आपूर्ति घटने की वजह से कई घरेलू कंपनियों के सामने मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।   

इस दौरान बैंकों के मर्जर पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बैंकों का मर्जर निर्धारित योजना के मुताबिक आगे बढ़ रहा है, और इसमें कोई बदलाव की संभावना नहीं है। सरकार ने पिछले साल अगस्त में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का चार बैंकों में विलय करने का निर्णय किया था। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटंल बैंक ऑफ कामर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में होगा। इस विलय के बाद पीएनबी इस साल एक अप्रैल से दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसके अलावा सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक तथा इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक के साथ विलय होगा। इसी प्रकार, आंध्रा बैंक तथा कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय होगा।

Write a comment
coronavirus
X