1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना पर भारी फेस्टिव सीजन?, जानिए क्या कह रहे हैं बिक्री के शुरुआती संकेत

कोरोना पर भारी फेस्टिव सीजन?, जानिए क्या कह रहे हैं बिक्री के शुरुआती संकेत

अमेजन, फ्लिपकार्ट की फेस्टिव सेल का शुरुआती प्रदर्शन पिछले साल से बेहतर रहा है। वहीं कारों और मोबाइल फोन के बड़े ब्रैंड्स ने अपने उत्पादों की प्री बुकिंग और बुकिंग को लेकर उत्साहजनक संकेत साझा किए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2020 20:22 IST
फेस्टिवल शॉपिंग- India TV Paisa
Photo:FILE

फेस्टिवल शॉपिंग

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बाद उद्योग जगत की पूरी उम्मीद त्योहारी सीजन पर टिकी हुई हैं। मार्च से लेकर मई तक लॉकडाउन के असर कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि त्योहारों से पहले कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट से लोगों का डर कुछ कम हुआ है, और एक बार फिर फेस्टिव मूड दिखने लगा है। इसके संकेत कंपनियों की तरफ से मिल रहे शुरुआती जानकारियों से मिल रहे हैं। जानकारों की माने तो इतने समय से खरीदारी टलने का भी असर इस फेस्टिव सीजन में देखने को मिल रहा है। वहीं सोशल डिस्टेंसिग की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग में तेज उछाल के संकेत हैं। मोबाइल फोन, कार, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स सभी तरफ से बेहतर खरीदारी की खबरें सामने आ रही हैं।  जानिए कंपनियों के क्या रहे शुरुआती संकेत

अमेजन इंडिया

ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन इंडिया की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ की शुरुआत भी काफी अच्छी रही है। कंपनी ने कहा कि इस सेल के शुरुआती 48 घंटों में उसके मंच पर 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं, ये 7 साल का रिकॉर्ड है।  खास बात यह है कि ज्यादातर ऑर्डर देश के छोटे शहरों से आए हैं। अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 17 अक्टूबर को शुरू हुई है। यह त्योहारी सीजन तक चलेगी।

फ्लिपकार्ट

फ्लिपकार्ट के मुताबिक उसने सेल के शुरुआती 2 दिनों में ही पिछले साल के 6 दिनों के बराबर सामान बेचा है। 18 अक्टूबर तक मिली जानकारी के मुताबिक करीब 10 हजार कारोबारियों का कारोबार लाख की सीमा को पार कर चुका है। वहीं 70 से ज्यादा कारोबारियों का कारोबार करोड़ों में पहुंच चुका है।

मिंत्रा

मिंत्रा बिग फैशन फेस्टिवल के पहले दिन पिछले साल के मुकाबले 100 फीसदी ज्यादा रिस्पॉन्स मिला है।  फेस्टिवल के पहले ही दिन यहां 1.4 करोड़ खरीददारों की भीड़ देखने को मिली। ये फेस्टिवल 22 अक्टूबर तक चलेगा। रविवार तक 15 लाख ग्राहक यहां से खरीददारी कर चुके हैं। 45 लाख चीजों की बिक्री हुई है। पहले ही दिन बच्चों की पोशाकों में 150 फीसदी, ब्यूटी और पर्सनल केयर में 100 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई। मिंत्रा के सीईओ अमर नागराम ने कहा, "हमारे बिग फैशन फेस्टिवल की धमाकेदार शुरूआत हुई है। शुरूआती बारह घंटों में 12 लाख लोगों ने खरीददारी की है, जो इसे मिंत्रा में आज तक का सबसे बड़ा फेस्टिव इवेंट बनाता है। बिग फैशन फेस्टिवल में दो लाख नए ग्राहकों के साथ हम इतनी अभूतपूर्व प्रतिक्रिया के लिए बेहद खुश हैं।"

वीवो

वीवो ने सोमवार को कहा कि उसके हाल ही में लॉन्च स्मार्टफोन वीवो वी20 के लिए भारत में छह दिनों में एक लाख से अधिक प्री-बुकिंग हुई है। वीवो वी20 तीन रंगों-मिडनाइट जैज, सनसेट मेलोडी और मूनलाइट सोनाटा में उपलब्ध है और इसके 8जीबी-128जीबी वेरिएंट की कीमत 24,990 तथा 8जीबी-256जीबी वेरिएंट की कीमत 27,990 रुपये है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा

प्रमुख भारतीय ऑटोमोबाइल कम्पनी महेंद्रा एंड महेंद्रा ने कहा है कि उसकी नई नवेली थार एसयूवी के लिए बुकिंग 15 हजार की संख्या को पार कर गई है। कम्पनी ने दो अक्टूबर को अपनी नई थार एसयूवी लॉन्च की थी। एमएंडएम ने कहा है कि उसके नए थार को ऑर्डर करने वाले 57 फीसदी लोग पहली बार कार का उपयोग करने वाले लोग है।कम्पनी के मुताबिक नई थार दो ट्रिम्स-एएक्स तथा एलएक्स में उपलब्ध होगी। एएक्स सीरीज की कीमत 9.80 लाख से शुरू होगी और एलएक्स सीरीज की कीमत 12.49 लाख से शुरू होगी।

ऑडी इंडिया

ऑडी इंडिया (Audi India) ने नवरात्रि से एक दिन पहले अपनी Audi Q2 एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि इसके 100 से भी ज्यादा यूनिट्स की भारत में बुकिंग हो चुकी है। खास बात यह है कि बुकिंग का यह आंकड़ा इसके लॉन्च के पहले का है। बता दें कि यह कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी है। भारत में इसका प्री-फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च हुआ है। जबकि, दूसरे बाजारों में इसका लॉन्च होना अभी बाकी है।   ऑडी इंडिया ने अपनी Q2 एसयूवी की प्री-बुकिंग 3 अक्तूबर 2020 को शुरू की थी। इसके कुछ हफ्तो में ही इसने 100 से ज्यादा बुकिंग का आंकड़ा पार कर लिया। भारतीय बाजार में Audi Q2 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 34.99 लाख रुपये है।

Write a comment