1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगी होंगी हीरो मोटोकॉर्प की बाइक और स्कूटर, जानिये कितने बढ़ेंगे दाम

महंगी होंगी हीरो मोटोकॉर्प की बाइक और स्कूटर, जानिये कितने बढ़ेंगे दाम

कच्चे माल की कीमतों में बढ़त की वजह से ऑटो सेक्टर की लागत बढ़ गयी है। कंपनी के मुताबिक इसी वजह से बाइक और स्कूटर की कीमतों में बढ़त करनी पड़ रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 22, 2021 20:51 IST
कीमतों में बढ़त का...- India TV Paisa

कीमतों में बढ़त का ऐलान

नई दिल्ली। दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने जुलाई से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। कंपनी के मुताबिक कीमतों में ये बढ़ोतरी का फैसला कच्चे माल की कीमतों में आई बढ़त के बाद लागत बढ़ने की वजह से लिया गया है। नई कीमतें पहली जुलाई से लागू होंगी।

कितनी होगी कीमतों में बढोतरी

कंपनी ने ऐलान किया है कि वह अपनी टूव्हीलर के दाम 3,000 रुपये तक बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि सामग्री के ऊंचे दाम की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। कंपनी ने बयान में कहा कि एक जुलाई से उसकी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के शोरूम दाम बढ़ जाएंगे। यह मूल्यवृद्धि 3,000 रुपये तक होगी। कंपनी ने कहा कि मूल्यवृद्धि मॉडल तथा बाजार के आधार पर होगी। कंपनी ने कहा है कि कमोडिटी कीमतों में बढ़ोतरी के असर को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

मारुति ने भी किया कीमत बढ़ाने का ऐलान

वहीं इससे पहले देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सोमवार को कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था जो कि दूसरी छमाही से लागू होगी। कंपनी ने भी फैसले के लिये कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी को वजह बताई है।  फैसले के बारे में जानकारी देते हुए एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (सेल्स मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि इस्पात और कुछ कीमती धातुओं, जैसे रोडियम और पैलेडियम की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। अप्रैल में हमने उपभोक्ताओं पर बढ़ी हुई लागत का एक हिस्सा यह सोचकर डाला था, कि इन वस्तुओं की कीमतें आखिरकार नीचे आ जाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अंतिम उपाय के रूप में हम कंपनी की वित्तीय सेहत को बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस्पात की कीमत 38 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 68 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि रोडियम की कीमत 19,000 रुपये प्रति ग्राम से बढ़कर लगभग 66,000 रुपये प्रति ग्राम हो गई है, जिससे उत्पादन लागत पर असर देखने को मिला है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X