1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. EPFO News: अपने PF अकाउंट से ऐसे निकालें पैसे, जानिए क्या है तरीका

EPFO News: अपने PF अकाउंट से ऐसे निकालें पैसे, जानिए क्या है तरीका

अगर आप भी अपने प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की प्लानिंग कर रहे हैं और नहीं चाहते हैं कि आपको बार-बार पीएफ ऑफिस के चक्कर काटने पड़ें तो ये खबर आपके काम की हो सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 17, 2021 19:51 IST
How to PF Withdrawal EPFO latest news- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

How to PF Withdrawal EPFO latest news

नई दिल्ली। अगर आप कोरोना संकट काल में पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो आप भी अपने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि कर्मचारी भविष्य निधि से आप पैसे की निकासी ऑनलाइन और ऐप दोनों से ही कर सकते हैं। अगर आप भी अपने प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने की प्लानिंग कर रहे हैं और नहीं चाहते हैं कि आपको बार-बार पीएफ ऑफिस के चक्कर काटने पड़ें तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। पीएफ निकासी की प्रक्रिया काफी सहज और सरल है और इसमें समय भी ज्यादा नहीं लगता है।

कब निकाल सकते हैं पीएफ का पूरा पैसा

बता दें कि, EPFO में कुछ विशेष परिस्थितियों में पूरा पैसा निकालने का प्रावधान है। EPFO से पूरे पैसे की निकासी आप तब ही कर सकते हैं जब आप रिटायर हो चुके हों या फिर आपकी नौकरी चली गयी हो। अगर आप दो महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहते हैं तो भी आप पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा मकान बनाने, बीमारी, बच्चों की पढ़ाई के लिए भी आप पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही आप जॉब स्विच करते समय भी पूरा पैसा निकाल सकते हैं। अगर कोई सब्सक्राइबर एक महीने से बेरोजगार है तो वो अपने खाते का 75 फीसदी हिस्सा निकाल सकता है। दूसरे महीने शेष 25 फीसदी राशि भी निकाल सकता है। वहीं मकान बनवाने, बच्चों की शिक्षा के लिए, जमीन खरीदने के लिए या बच्चों की शादी के लिए खाते में उपलब्ध रकम का 50 फीसदी हिस्सा निकाल सकते हैं। 

जानिए पीएफ का पैसा निकालने का ऑनलाइन प्रॉसेस

  1. EPFO अकाउंट से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले EPFO की अधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा।
  2. यहां आपको अपना यूएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा।
  3. अगर आप पासवर्ड भूल गए हों तो चिंता की कोई बात नहीं। इसे आप फिर से जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपके यूएएन में रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद आपका पासवर्ड फिर से बन जाएगा।
  4. जैसे ही आपका यूएएन वाला अकाउंट खुलता है, यहां आप अपना डिटेल चेक करें (Check your PF detail)। यहां आपको आपके खाते में जमा रकम, इस खाते से जुड़ा आपका बैंक खाता नंबर, आपका पैन नंबर, आपका आधार संख्या आदि की जानकारी मिल जाएगी। यह आपका केवाईसी डाक्यूमेंट (KYC Document) में सब जानकारी यदि ठीक है तो आप आगे बढ़ें।
  5. इसके बाद आपको यूएएन के डैश बोर्ड पर क्लिक करना होगा। यहां आपको ऑनलाइन सर्विसेज (Online Services) का आप्शन दिखेगा। इसे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा। इसमें आपको एक क्लेम (Claim) का आप्शन दिखेगा। इस क्लेम आप्शन पर आपको क्लिक करना है। अपने क्लेम फार्म को क्लिक करें। फिर क्लेम फार्म को सब्मिट करने के लिए प्रोसीड फोर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करें। बस हो गया आपका काम।

क्लेम दाखिल करते वक्त आपको बताना होगा कारण

जब आप अपना क्लेम दाखिल करेंगे तो आपको उसका कारण बताना होगा साथ ही उससे संबंधित दस्तावेज भी जमा करने होंगे। आप जिस काम के लिए पैसे निकालेंगे उससे संबंधित दस्तावेज स्कैन कर आपको अपलोड करना होगा। यदि रिटायर हो गए तो उससे जुड़े कागजात अपलोड करें। कागजात अपलोड करने के बाद आपके नियोक्ता से पूछताछ होगी। यदि आपकी दी हुई जानकारी सही हुई तो फिर कुछ दिन बाद ही आपके बैंक अकाउंट में आपके पीएफ का पैसा जमा हो जाएगा।

जानिए कितने दिन में आ जाएंगे पैसे

यूं तो ईपीएफओ ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए कोई टाइम लाइन तय नहीं की है। लेकिन आमतौर पर क्लेम फार्म जमा करने के 15 से 20 दिन में आपके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। यहां यह भी नोट करना जरूरी है कि आपके नियोक्ता की तरफ से ईपीएफओ (EPFO) द्वारा पूछी गई जानकारी पर समय पर रिस्पांस मिल जाना चाहिए।

UMANG ऐप से भी निकाल सकते हैं पैसे

umang.gov.in पोर्टल के मुताबिक यह कई तरह की सेवाएं उपलब्ध करवाता है। इस ऐप से आप आधार, ईपीएफ, एनपीएस, डिजीलॉकर और अन्य कई सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। आप UMANG ऐप से भी बड़ी आसानी से पीएफ अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं। 

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड कर उसमें लॉगिन करें। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो उसमें अकाउंट बना लें।
  2. इसके बाद ‘EPFO’को चुनकर ‘Employee Centric Services’ विकल्प को चुनें।
  3. इसके बाद ‘Raise Claim’ विकल्प को सेलेक्ट करें।
  4. अब आपको UAN की जानकारी देनी होगी और फिर ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर ‘Login’ पर क्लिक कर दें।
  6. इतना करने के बाद अब अपने बैंक खाते के आखिरी के चार डिजीट को दर्ज करें और Member ID सेलेक्ट कर ‘Proceed for claim’ पर क्लिक करें।
  7. अब आपसे ‘Adress’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। उसे दर्ज करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक करें और चेक की फोटो को अपलोड कर दें।
  8. अब आपके खाते में तय समय सीमा के अंदर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बरतें ये सावधानी

EPFO अकाउंट से पैसे निकालते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी जानकारी यहां दे रहे हैं वह सही है। अगर आप गलत दस्तावेज या जानकारी देंगे तो जब उसके बारे में पूछताछ की जायेगी तो आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए हमेशा सही जानकारी ही अपलोड करें, ताकि आपके पैसे की जरूरत जल्द से जल्द पूरी हो सके।

Write a comment