1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 31 मई तक जारी रहेगी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी, दिल्‍ली में लॉकडाउन 15 मई तक बढ़ाने की मांग

31 मई तक जारी रहेगी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी, दिल्‍ली में लॉकडाउन 15 मई तक बढ़ाने की मांग

कोरोना के मामलों में देश भर में हो रही वृद्धि के मद्देनजर पैसेंजर एयर सर्विसेज का निलंबन 25 मार्च, 2020 में किया गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 30, 2021 16:36 IST
International flights suspension extended till May 31- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

International flights suspension extended till May 31

नई दिल्‍ली। भारत ने शुक्रवार को अंतरराष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई, 2021 तक बढ़ा दिया है। हालांकि एयर ट्रैवल बबल व्यवस्था के तहत इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स का संचालन जारी रहेगा। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि दिनांक 26-06-2020 में जारी परिपत्र में आंशिक संशोधन किया गया है।

सक्षम प्राधिकारी ने निर्धारित अंतरराष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर जारी परिपत्र की वैधता को 31 मई, 2021 की रात तक बढ़ा दिया है। परिपत्र में कहा गया कि यह प्रतिबंध अंतरराष्‍ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जो विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित हैं। कोरोना के मामलों में देश भर में हो रही वृद्धि के मद्देनजर पैसेंजर एयर सर्विसेज का निलंबन 25 मार्च, 2020 में किया गया था। हालांकि घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई, 2020 से फिर से शुरू हो गई थीं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च 2020 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चलने वाली अनुसूचित उड़ाने निलंबित हैं। लेकिन मई के बाद से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है। इसके अलावा जुलाई से चुनींदा देशों के बीच द्विपक्षीय एयर बबल व्यवस्था के तहत कुछ उड़ाने चल रही है। भारत ने केन्या, भूटान और फ्रांस सहित 27 देशों के साथ एयर बब्बल समझौता किया है। इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच उनके एयरलाइनों द्वारा विशेष उड़ानों का संचालन किया जा सकता है। डीजीसीए सर्कुलर में कहा गया है कि इस निलंबन से अंतरराष्ट्रीय माल वहन परिचालन और उसके द्वारा मंजूरी प्राप्त उड़ानों पर प्रभाव नहीं होगा।

दिल्ली में लॉकडाउन 15 मई तक बढ़ाया जाए: कैट

दिल्ली में कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति और जारी लॉक डाउन पर चर्चा करने के लिए बुधवार को कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में दिल्ली के प्रमुख व्यापारी नेताओं और संगठनों ने यह निर्णय लिया कि लॉकडाउन को 15 मई तक बढ़ाया जाए।

कैट ने गुरूवार को दिल्ली के उपराजयपाल अनिल बैजल से आग्रह किया कि, दिल्ली की व्यापारी संस्थाओं के सहयोग हेतु वो कोई एक नोडल अफसर नियुक्त कर दें जिनके साथ मिलकर दिल्ली के व्यापारी संगठन सरकार की मदद कर सकें। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल एवं प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा ने बताया कि, दिल्ली के सभी प्रमुख व्यापारी संगठनों ने करोना से उपजी वर्तमान दर्दनाक स्तिथि और उपलब्ध मेडिकल ढांचा पर चर्चा की। इस बैठक में चर्चा कर सभी ने एक स्वर से कहा कि दिल्ली में करोना को लेकर हालात बहुत ही खराब हैं।

कैट के प्रदेश चैयरमैन सुशील गोयल ने बताया कि, दिल्ली में आगामी 15 मई तक लॉक डाउन घोषित किया जाए जिसका स़ख्ती से पालन हो ताकि दिल्ली में तेजी से बाद रही कोरोना की चेन को किसी भी तरह तोड़ा जा सके। अभी दिल्ली में ऐसे हालात नहीं है जिनके चलते बाजार खोले जा सकें। कैट अब इस विषय पर दिल्ली के व्यापारी संगठनों की एक वीडियो कांफ्रेंस 30 अप्रैल को होगी जिसमें 15 मई तक लॉकडाउन करने का अंतिम रूप से निर्णय लिया जाएगा।

दुख की इस घड़ी में मोदी सरकार ने करोड़ों कर्मचारियों को दिया तोहफा...

COVID-19 के खिलाफ जंग में भारत को मिली बड़ी मदद....

SBI मुश्किल घड़ी में लेकर आया खुशखबरी...

COVID-19 की दूसरी लहर है बहुत खतरनाक, डाल रही है ये असर

सुब्रत राय सहारा ने दी COVID-19 को मात...

Write a comment
X