1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नई खरीद पर करीब पांच फीसदी की छूट पाएं: नीतिन गडकरी

अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नई खरीद पर करीब पांच फीसदी की छूट पाएं: नीतिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पुराने वाहनों को कबाड़ करने में रूचि रखने वाले ग्राहकों के लिये एक खुशखबरी है। अब वे ऐसा करने पर नयी वाहनों की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत तक की छूट पा सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 07, 2021 19:06 IST
अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नयी खरीद पर करीब पांच प्रतिशत की छूट पायें: नीतिन गडकरी- India TV Paisa
Photo:PTI

अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नयी खरीद पर करीब पांच प्रतिशत की छूट पायें: नीतिन गडकरी

नयी दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पुराने वाहनों को कबाड़ करने में रूचि रखने वाले ग्राहकों के लिये एक खुशखबरी है। अब वे ऐसा करने पर नयी वाहनों की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत तक की छूट पा सकते हैं। गडकरी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पुराने वाहनों को कबाड़ करने के एवज में वाहन कंपनियां ग्राहकों को नये वाहन की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत की छूट देंगी।’’ वाहनों को स्वेच्छा से कबाड़ करने की नीति की घोषणा 2021-22 के केंद्रीय बजट में की गयी है। 

गडकरी ने कहा, ‘‘इस नीति के चार प्रमुख घटक हैं। छूट के अलावा, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर ग्रीन टैक्स और अन्य शुल्क के प्रावधान हैं। उन्हें स्वचालित सुविधाओं में अनिवार्य फिटनेस और प्रदूषण परीक्षणों से गुजरना होगा। इसके लिये देश में स्वचालित फिटनेस सेंटर की आवश्यकता होगी और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि स्वचालित फिटनेस परीक्षण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत किये जायेंगे, जबकि सरकार निजी भागीदारों और राज्य सरकारों को वाहनों को कबाड़ करने वाले संयंत्र लगाने में सहायता करेगी। मंत्री ने कहा कि जो वाहन स्वचालित परीक्षण पास नहीं कर पायेंगे, उन्हें चलाने पर दंड लगेगा। उन्होंने कहा कि यह नीति वाहन क्षेत्र के लिये एक वरदान साबित होने जा रही है। यह वाहन उद्योग को सबसे अधिक लाभकारी क्षेत्रों में से एक बना रही है, जिससे बहुत से रोजगार पैदा होंगे।

Write a comment
health conf 2021
X