Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Baleno in Japan: जापान में बिकेगी पहली Made In India कार, मार्च से सड़कों पर उतरेगी मारुति सुजुकी की बलेनो

Baleno in Japan: जापान में बिकेगी पहली Made In India कार, मार्च से सड़कों पर उतरेगी मारुति सुजुकी की बलेनो

देश में बनी पहली कार जापान में लॉन्‍च होने जा रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने जापान को हैचबैक बलेनो की खेप भेजी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 07, 2016 16:41 IST
Baleno in Japan: जापान में बिकेगी पहली Made In India कार, मार्च से सड़कों पर उतरेगी मारुति सुजुकी की बलेनो- India TV Paisa
Baleno in Japan: जापान में बिकेगी पहली Made In India कार, मार्च से सड़कों पर उतरेगी मारुति सुजुकी की बलेनो

नयी दिल्ली। भारतीय कार इंडस्‍ट्री के लिए मार्च का महीना बेहद खास होगा। देश में बनी पहली कार जापान में लॉन्‍च होने जा रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने जापान को प्रीमियम हैचबैक बलेनो की पहली खेप भेजी है। जहां इसे अगले महीने पेश किया जाएगा। घरेलू बाजार में कार को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। फिलहाल इस मॉडल के लिए कंपनी को 80,000 बुकिंग प्राप्त हुई हैं।

baleno

baleno-6baleno

baleno-4baleno

baleno-3baleno

baleno-2baleno

baleno-5baleno

baleno 1baleno

#AutoExpo2016: मारुति ने शोकेस की माइक्रो SUV IGNIS के साथ नई BALENO, इसी साल शुरू होगी बिक्री

पहली बार जापान में बिकेंगी मारुति की कारें

यह पहला मौका है जबकि मारुति सुजुकी द्वारा तैयार मॉडल को जापान भेजा जा रहा है। सुजुकी मोटर कारपोरेशन मूलत: जापान की ही कंपनी है। ऐसे में यह देश के लिए गौरव की बात होगी। सुजुकी मोटर कारपोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी टी सुजुकी ने कहा, मुझे भरोसा है कि बलेनो मेक इन इंडिया की सफलता की कहानी होगी और मारुति सुजुकी के वैश्विक उत्पादन केंद्र का महत्व और बढ़ेगा। सुजुकी यहां वाहन प्रदर्शनी (ऑटो एक्स्पो) भाग लेने आए थे।

#AutoExpo2016: शुरू हुआ ऑटो एक्‍सपो, मारुति ने पेश की विटारा ब्रेजा

1800 बलेनो का हुआ निर्यात

सुजुकी के मुताबिक पहली खेप में 1,800 वाहन जापान भेजे गए हैं और इसे गुजरात में मुंदड़ा बंदरगाह से रवाना किया गया है। मारुति सुजुकी ने 100 से अधिक वैश्विक बाजारों में बलेनो के निर्यात की योजना बनाई है। कंपनी और इसके आपूर्ति भागीदारों ने बलेनो के विकास में 1,060 करोड़ रुपए का निवेश किया है जिसका विनिर्माण कंपनी के मानेसर संयंत्र किया जा रहा है। हाल में जापान के करीब 200 डीलरों ने मानेसर संयंत्र का दौरा किया था ताकि उत्पाद की विनिर्माण प्रक्रिया पर नजदीक से गौर किया जाए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement