Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. झंझट खत्म: अब नेटवर्क के बिना भी होगा डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक का पमेंट, इन दो बैंकों ने शुरू किया फीचर

झंझट खत्म: अब नेटवर्क के बिना भी होगा डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक का पमेंट, इन दो बैंकों ने शुरू किया फीचर

वीजा ने अपने पेमेंट सॉल्यूशन साझेदार इनोविटी (Innoviti) के साथ मिलकर कार्ड में पैसे जमा करने के लिए प्रूफ आफ कॉन्सेप्ट (PoC)तैयार कर लिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2021 10:32 IST
झंझट खत्म: अब नेटवर्क...- India TV Paisa

झंझट खत्म: अब नेटवर्क के बिना भी होगा डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक का पमेंट, इन दो बैंकों ने शुरू किया फीचर

मुंबई। डिजिटल इंडिया के दौर में भारत की बैंकिंग सेवा तेजी से आधुनिक हो रही है। लोग तेजी से क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं। लेकिन अक्सर उन जगहों पर पेमेंट में परेशानी आती है जहां पर इंटरनेट नेटवर्क या तो नहीं होता है या फिर स्पीड बहुत धीमी होती है। अब जल्द ही इस मुश्किल से राहत मिल सकती है।  कार्ड पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी वीजा जल्द ही एक नई सुविधा पेश करने जा रही है। इसके तहत आप अपने बैंक में अनुरोध कर कार्ड के चिप में 2000 रुपये तक जमा कर सकते हैं, जिसके बाद आप बिना नेटवर्क के भी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। 

टाइम्स आफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार वीजा ने अपने पेमेंट सॉल्यूशन साझेदार इनोविटीInnoviti के साथ मिलकर कार्ड में पैसे जमा करने के लिए प्रूफ आफ कॉन्सेप्ट (PoC)तैयार कर लिया है। फिलहाल एक्सिस बैंक और येस बैंक के साथ PoC को जारी कर दिया गया है। बता दें कि स्टोर वैल्यू कार्ड मौजूदा प्रीपेड कार्ड से अलग हैं जहां आथराइजेशन नेटवर्क क्लाउड के जरिए अमल में आता है।  

कैसे काम करेगी सुविधा

कंपनी के मुताबिक इस नए वीजा डेबिट कार्ड के चिप में रोजाना 2000 रुपये की पेमेंट लिमिट फिक्स की गई है। यह लिमिट आरबीआई ने तय की थी। इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क कर पैसे कार्ड में जमा करना होगा। यदि आपके कार्ड चिप में पर्याप्त बैलेंस नहीं होगा तो ट्रांजेक्शन डिक्लाइन हो जाएगा। यहां मर्चेंट को भी ट्रांजेक्शन में देरी और ट्रांजेक्शन फेल होने जैसी समस्याओं से निजात मिल सकेगा। भारतीय बाजार में वीजा द्वारा पहली बार यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 

ऑफलाइन कारगर उपाय 

आरबीआई ने भारत में मौजूदा इंटरनेट स्पीड को देखते हुए बैंकों से इस आफलाइन पेमेंट की सुविधा को तेजी से अपनाने को कहा है। भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन फेल होने के पीछे इंटरनेट स्पीड एक महत्वपूर्ण कारण भी है। ऐसे में वीजा की ओर से दी जा रही आफलाइन पेमेंट की सुविधा कार्ड पेमेंट की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement