1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली में 23 फीसदी तक घटे प्याज के दाम, अफगानिस्तान से बढ़ी प्याज की आपूर्ति

Onion Price: दिल्ली में 23 फीसदी तक घटे प्याज के दाम, अफगानिस्तान से बढ़ी प्याज की आपूर्ति

अफगानिस्तान से प्याज की आपूर्ति बढ़ने से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्याज के दाम में गिरावट आई है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 12, 2019 8:30 IST
Onion Price- India TV Paisa
Photo:PTI

Onion Price

नई दिल्ली। घरेलू और विदेशी प्याज की आवक बढ़ने से देशभर में इसकी कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है। देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक दाम में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा प्याज अभी भी 70-120 रुपए किलो बिक रहा है। अफगानिस्तान से प्याज की आपूर्ति बढ़ने से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्याज के दाम में गिरावट आई है।

दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव गिरकर 20-65 रुपए प्रति किलो पर आ गया जबकि पिछले सप्ताह पांच दिसंबर को आजादपुर मंडी में प्याज का थोक दाम 25-85 रुपए प्रति किलो था। इस प्रकार प्याज के दाम में पिछले सप्ताह के मुकाबले 20 रुपये यानी 23.52 फीसदी की गिरावट आई है।

आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, बुधवार को राज्यस्थान और हरियाणा से आए प्याज का भाव 20-65 रुपए प्रति किलो जबकि आयातित प्याज का भाव 37.50-62.50 रुपए प्रति किलो था। वहीं, आवक 854.1 टन थी जिसमें 186 टन विदेशी प्याज था। आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि अफगानिस्तान के अलावा तुर्की और मिस्र से भी व्यापारिक स्रोत से प्याज की आपूर्ति हो रही है, जिससे कीमतों में नरमी आई है।

आवक तेज, लेकिन दाम में गिरावट नहीं

महाराष्ट्र और गुजरात में प्याज की नई फसल की आवक तेज हो गई है। कारोबारी सूत्रों ने बताया कि दाम ऊंचा होने की वजह से किसान समय से पहले ही अपने खेतों से प्याज निकालने लगे हैं। प्याज की आवक बढ़ने से थोक भाव में ही नरमी नहीं आई है, बल्कि खुदरा कीमत भी थम गई है। हालांकि देश के अधिकांश शहरों में अभी भी प्याज 100 रुपये किलो से ऊंचे भाव पर बिक रहा है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित कीमत सूची के अनुसार, देशभर में प्याज का अधिकतम खुदरा मूल्य बुधवार को 160 रुपए और न्यूनतम 40 रुपए, जबकि मॉडल प्राइस 100 रुपए प्रति किलो था।

पिछले दिनों 200 रुपए किलो तक चला गया था प्याज का दाम

पिछले दिनों देश के कुछ हिस्सों में प्याज 200 रुपए किलो बिकने लगा था। दिल्ली-एनसीआर में भी प्याज का दाम 150 रुपए किलो तक चला गया था। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी फुटकर विक्रेता 70-120 रुपए किलो प्याज बेच रहे हैं। मालूम हो कि प्याज के दाम को थामने के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख टन से ज्यादा प्याज का आयात करने का फैसला किया है और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने अब तक 36,000 टन प्याज का आयात करने के ऑफर दिए हैं, जिनमें से 21,000 टन से ज्यादा के सौदे भी हो चुके हैं। एमएमटीसी ने 6,090 टन प्याज मिस्र से और 15,000 टन तुर्की से मंगाने के सौदे किए हैं। इसके अलावा, 15,000 टन प्याज मंगाने के लिए तीन टेंडर जारी किए गए हैं।

Write a comment