Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल पेमेंट, फोनपे पर हुआ 9,21,674 करोड़ रुपये का लेनदेन 23% बढ़ा कारोबार

भारत में तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल पेमेंट, फोनपे पर हुआ 9,21,674 करोड़ रुपये का लेनदेन 23 प्रतिशत बढ़ा कारोबार

महामारी की दूसरी लहर के बाद सुधार के साफ संकेत के तौर पर और दुकानों के तेजी से खुलने के साथ पांच में से लगभग चार मर्चेंट भुगतान अब ऑफलाइन लेनदेन के रूप में हो रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 20, 2021 9:27 IST
भारत में तेजी से बढ़...- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत में तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल पेमेंट, फोनपे पर हुआ 9,21,674 करोड़ रुपये का लेनदेन 23 प्रतिशत बढ़ा कारोबार

नयी दिल्ली। भारत में मोबाइल वॉलेट या फिर यूपीआई के जरिए लेनदेन तेजी से बढ़ रहा है। देश की प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी (फिनटेक) फोनपे ने मंगलवार को कहा कि जुलाई-सितंबर, 2021 की तिमाही में उसके प्लेटफॉर्म पर लेनदेन का कुल भुगतान मूल्य (टीपीवी) 23.3 प्रतिशत बढ़ा है। इस बढ़ोत्तरी के साथ कंपनी का टीपीवी 9,21,674 करोड़ रुपये हो गया,। जबकि लेनदेन की संख्या 33.6 प्रतिशत बढ़कर 526.5 करोड़ हो गयी। 

कंपनी ने बताया कि यूपीआई और मर्चेंट भुगतान के साथ फंड ट्रांसफर ने 200 करोड़ लेनदेन का एक नया मुकाम हासिल किया। कंपनी की पल्स रिपोर्ट के अनुसार, "ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि किराने की दुकान पर भुगतान) ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना या खरीदारी करते समय भुगतान) की तुलना में तेजी से बढ़ा। इसमें तिमाही आधार पर 65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।" 

इसमें कहा गया, "महामारी की दूसरी लहर के बाद सुधार के साफ संकेत के तौर पर और दुकानों के तेजी से खुलने के साथ पांच में से लगभग चार मर्चेंट भुगतान अब ऑफलाइन लेनदेन के रूप में हो रहे हैं।" साथ ही इस दौरान फोनपे के पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या 7.5 प्रतिशत बढ़कर 30.5 करोड़ से 32.8 करोड़ हो गयी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement