Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इमरान खान ने लॉन्‍च की पाकिस्‍तान की पहली स्‍वदेशी ई-बाइक, हर महीने होगी 4000 रुपये की बचत

इमरान खान ने लॉन्‍च की पाकिस्‍तान की पहली स्‍वदेशी ई-बाइक, हर महीने होगी 4000 रुपये की बचत

जोल्टा इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसकी ई-बाइक पर उपभोक्ताओं को एक महीने में केवल 1000 रुपये का खर्च आएगा, जबकि 70सीसी पेट्रोल बाइक का एक महीने का खर्च 4000-5000 रुपये बैठता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 13, 2021 17:02 IST
PM Imran Khan launches Pakistan’s indigenous Electric Bike JE70 - India TV Paisa
Photo:JOLTAELECTRIC@TWITTER

PM Imran Khan launches Pakistan’s indigenous Electric Bike JE70

कराची। पाकिस्‍तान के पंजाब स्थित एक असेंबलर ने दावा किया है कि उसने पाकिस्‍तान में स्‍वदेशी इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्‍च किया है, जो काफी सस्‍ती है। जोल्‍टा इलेक्ट्रिक के सीईओ मोहम्‍मद उस्‍मान शेख ने कहा कि हमने अपनी स्‍वदेशी टेक्‍नोलॉजी के साथ जेई-70 ई-बाइक को पेश किया है। इसके लिए हमने कोई विदेशी फंडिंग नहीं ली है और न ही चीनी या किसी अन्‍य देश के साथ ज्‍वॉइंट वेंचर किया है।  

पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्‍लामाबाद में एक कार्यक्रम में जोल्‍टा की जेई-70 मोटरसाइकि‍ल को लॉन्‍च किया था। स्‍थानीय स्‍तर पर विकसित इस ई-बाइक की कीमत 82,500 रुपये है और इसकी अधिकतम स्‍पीड लिमिट 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। सरकार को पाकिस्‍तान में स्‍थानीय स्‍तर पर ई-बाइक्‍स के असेंबलिंग के लिए विभिन्‍न निवेशकों से 17 आवेदन प्राप्‍त हुए हैं।

लाहोर के सुंदर इंडस्ट्रियल एस्‍टेट में स्थित फैक्‍टरी में इन बाइक्‍स का उत्‍पादन किया जा रहा है। सीईओ ने कहा कि पिछले हफ्ते लॉन्‍च होने के बाद अब तक किनी ई-बाइक बुक हो चुकी हैं इसके बारे में वो कुछ नहीं बता सकते। उन्‍होंने कहा कि नए खरीदारों की ओर से बहुत अच्‍छी प्रतिक्रिया मिल रही है।   

छात्र, शिक्षक और कुरियर कंपनियों ने ई-बाइक में अपनी रुचि दिखाई है। सिंध और पंजाब के दूरदराज के इलाकों के लोग इस बाइक को शहर और गांव के बीच 15-20 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए खरीदना चाहते हैं। इस ई-बाइक को घर पर चार्ज करने में 1.5 यूनिट बिजली की जरूरत होगी और एक बार चार्ज होने पर 80 किलोमीटर तक चलेगी।

जोल्‍टा इलेक्ट्रिक ने कहा कि उसकी ई-बाइक पर उपभोक्‍ताओं को एक महीने में केवल 1000 रुपये का खर्च आएगा, जबकि 70सीसी पेट्रोल बाइक का एक महीने का खर्च 4000-5000 रुपये बैठता है। एक ई-बाइक चालक महीने में इस तरह 4000 रुपये तक बचा सकता है।

जोल्‍टा इलेक्ट्रिक हर महीने 1000 ई-बाइक का उत्‍पादन कर रही है। कंपनी की योजना दिसंबर तक उत्‍पादन क्षमता 6000 इकाई प्रति माह और अगले पांच साल में 100000 इकाई प्रति माह करने की है। कंपनी ने कहा कि उसकी इस साल चार और मॉडल पेश करने की योजना है। कंपनी की योजना थ्री-व्‍हीलर्स, लोडर्स और हैवी व्‍हीकल भी पेश करने की है।

वर्तमान में सूखी ईवी बैटरी का उपयोग किया जा रहा है, जिसकी कीहमत 20000 रुपये और लाइफ स्‍पैन 2.5 साल का है। हालांकि कंपनी की योजना लीथि‍यम बैटरी का उपयोग करने की है, जिससे वाहनों की कीमत में वृद्धि होगी।

यह भी पढ़ें: SUV खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, Mahindra ने लॉन्‍च की 8.5 लाख रुपये में 7-सीटर नई एसयूवी

यह भी पढ़ें: जो लोग Zomato में नहीं लगाना चाहते पैसे उनके लिए 16 जुलाई को खुलेगा इस कंपनी का IPO

यह भी पढ़ें: ये राज्‍य सरकार अपने कर्मचारियों को देगी इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहन

यह भी पढ़ें:  मुकेश अंबानी की RIL ने इस कंपनी के खरीदे 10,000 शेयर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement