1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पंजाब सरकार ने जताई इस साल रिकॉर्ड कपास उत्‍पादन की उम्‍मीद, 18 लाख गांठ का है अनुमान

पंजाब सरकार ने जताई इस साल रिकॉर्ड कपास उत्‍पादन की उम्‍मीद, 18 लाख गांठ का है अनुमान

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कपास के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए राज्य के किसानों को विशेषकर राज्य के मालवा क्षेत्र के किसानों को बधाई दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 19, 2019 19:33 IST
Punjab govt expects record cotton production this season- India TV Paisa

Punjab govt expects record cotton production this season

चंडीगढ़। पंजाब में कपास उत्पादन इस वर्ष 18 लाख गांठ रहने का अनुमान है। राज्‍य सरकार ने गुरुवार को कहा कि यह कपास उत्‍पादन का एक नया रिकॉर्ड होगा। पिछले साल यहां 12.23 लाख गांठ का उत्पादन हुआ था।

राज्‍य सरकार ने यहां एक बयान में कहा कि चालू सत्र में कपास का उत्पादन 18.20 लाख गांठ होने का अनुमान है, जो पिछले वर्ष में 12.23 लाख गांठ था। पिछले साल के 9.31 क्विंटल प्रति एकड़ के मुकाबले इस बार 10 क्विंटल प्रति एकड़ का उत्पादन होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कपास के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए राज्य के किसानों को विशेषकर राज्य के मालवा क्षेत्र के किसानों को बधाई दी है। उन्होंने कृषि विभाग को अगले खरीफ मौसम के लिए कपास उत्पादकों को समय पर अग्रिम समर्थन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। अमरिंदर के पास कृषि विभाग भी है।

बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री की पहल पर, भारतीय कपास निगम ने समय रहते हस्तक्षेप किया जिसके कारण 4.36 लाख क्विंटल कपास की खरीद हुई है, जो राज्य की मंडियों में आई  कुल उपज का लगभग 20 प्रतिशत भाग है। अमरिंदर ने किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज और कीटनाशकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग के साथ मिलकर काम करने के लिए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना की भी सराहना की। 

Write a comment