Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Need for Speed: मुंबई-अहमदाबाद के बीच जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने बनाई विशेष कंपनी

Need for Speed: मुंबई-अहमदाबाद के बीच जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने बनाई विशेष कंपनी

बुलेट ट्रेन शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने के लिए एक विशेष कंपनी (एसपीवी) स्थापित की है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 08, 2016 9:35 IST
Need for Speed: मुंबई-अहमदाबाद के बीच जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने बनाई विशेष कंपनी- India TV Paisa
Need for Speed: मुंबई-अहमदाबाद के बीच जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने बनाई विशेष कंपनी

नई दिल्ली। बुलेट ट्रेन शुरू करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने के लिए एक स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) की स्थापित की है। रेलवे ने इस नई कंपनी का नाम नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड रखा है। बुलेट ट्रेन से मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी करीब दो घंटे में पूरी होने की संभावना है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

2 घंटे में पहुंच सकेंगे मुंबई से अहमदाबाद

जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी और भारत के रेल मंत्रालय ने संयुक्त रूप से दो साल पहले हाई स्‍पीड रेल की व्यवहारिकता अध्ययन की शुरुआत की थी। इस ट्रेड की स्‍पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इससे मुंबई-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय 7 घंटे से घटकर दो घंटे का रह जाएगा। इस ट्रैक पर 2017 में निर्माणकार्य शुरू होने की संभावना है, जो 2023 में पूरा होगा। भारत ने ऐसे सात हाई-स्‍पीड रेल कॉरीडोर बनाने की योजना बनाई है, जिसकी शुरुआत मुंबई-अहमदाबाद से होगी। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 97,636 करोड़ रुपए है और इसके 81 फीसदी हिस्से का वित्त पोषण जापान से कर्ज के रूप में किया जाएगा।

देखिए रेलवे से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट

railway gallery 2

index (1)IndiaTV Paisa

index5IndiaTV Paisa

index1IndiaTV Paisa

index3IndiaTV Paisa

index4IndiaTV Paisa

जमीन पर नहीं अब खंभों पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

जमीन अधिग्रहण और लोगों को परेशानी से बचाने के लिए प्रस्तावित मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को खंभों पर चलाई जा सकती है। हालांकि परियोजना की लागत में करीब 10,000 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे मुंबई-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय 8 घंटे से घटकर दो घंटे का रह जाएगा। इस ट्रैक पर 2017 में निर्माणकार्य शुरू होने की संभावना है, जो 2023 में पूरा होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement