Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आरकॉम के प्रमोटर्स ने दो करोड़ शेयर रखे गिरवी, कंपनी पर 39,894 करोड़ रुपए का है कर्ज

आरकॉम के प्रमोटर्स ने दो करोड़ शेयर रखे गिरवी, कंपनी पर 39,894 करोड़ रुपए का है कर्ज

आरकॉम ने शेयर बाजार को बताया कि रिलायंस कम्यूनिकेशंस एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने 20 जनवरी को अपने दो करोड़ शेयर गिरवी रखे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 25, 2016 13:57 IST
आरकॉम के प्रमोटर्स ने दो करोड़ शेयर रखे गिरवी, कंपनी पर 39,894 करोड़ रुपए का है कर्ज- India TV Paisa
आरकॉम के प्रमोटर्स ने दो करोड़ शेयर रखे गिरवी, कंपनी पर 39,894 करोड़ रुपए का है कर्ज

नई दिल्ली। रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) के एक प्रमोटर ने 137 करोड़ रुपए के अनुमानित कीमत वाले दो करोड़ शेयर गिरवी रखे है। आरकॉम ने शेयर बाजार को बताया कि रिलायंस कम्यूनिकेशंस एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने 20 जनवरी को अपने दो करोड़ शेयर गिरवी रखे। हालांकि, प्रमोटर ने इन शेयर्स को गिरवी क्यों रखा है इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। गौरतलब है कि वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही तक कंपनी पर 39,894 करोड़ रुपए का कर्ज था। आरकॉम का दिसंबर में खत्म हुए तिमाही के दौरान शुद्ध मुनाफा 15 फीसदी घटकर 171 करोड़ रुपए रह गया था।

कंपनी की आर्थिक हालत खराब

20 जनवरी को आरकॉम के शेयरों के बंद के स्तर के मुताबिक अनुमानित मूल्य करीब 137 करोड़ रुपए है। भले ही इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई, कि शेयर गिरवी क्यों रखे गए, लेकिन कंपनी के आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है आर्थिक हालात ठीक नहीं है। ऐसा मुख्य तौर पर कंपनी का पांच सर्किलों में 2जी लाइसेंस खत्म होने की वजह से हुआ है। इस दौरान आरकॉम की कुल आय भी 2.9 फीसद से घटकर 5,277 करोड़ रुपए रह गई। जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसकी कुल आय 5,435 करोड़ रुपए रही थी।

पांच सर्किलों में 2जी लाइसेंस खत्म

अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम का वेस्ट बंगाल, बिहार और असर में 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम 12 दिसंबर को एक्सपायर हो चुका है। इसके अलावा दो सर्किलों में भी 2जी लाइसेंस खत्म हो गया है। कंपनी इस साल मार्च में हुई स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान इन सर्किलों में 2जी स्पेक्ट्रम फिर से हासिल नहीं कर पाई थी। हालांकि बाजार में अटकलें लगाई जा रही है कि कंपनी ने इन सर्किल में 2जी और 3जी सर्विसेज के लिए वोडाफोन के साथ इंट्रा सर्किल रोमिंग समझौता करेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement