1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत, अब गैर होम ब्रांच से निकाल सकेंगे इतना कैश

SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत, अब गैर होम ब्रांच से निकाल सकेंगे इतना कैश

अगर आपके पास भी भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई का खाता है तो आपके लिए अच्छी खबर है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 31, 2021 13:06 IST
SBI के करोड़ों...- India TV Paisa

SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत, अब गैर होम ब्रांच से निकाल सकेंगे इतना कैश

अगर आपके पास भी भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई का खाता है तो आपके लिए अच्छी खबर है। कोरोना संकट को देखते हुए बैंक ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। भारतीय स्टेट बैंक ने गैर होम ब्रांच से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी है। बैंक ने यह राहत ब्रांज जाकर चेक या विड्रॉल फॉर्म द्वारा की जाने वाली निकासी पर की है।

भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर बताया है कि अगर कोई व्यक्ति किसी गैर होम ब्रांच में अपने सेविंग पासबुक के साथ आता है और उसका खुद का खाता है तो वह विड्रॉल फॉर्म के द्वारा एक ​दिन में अब 25,000 रुपये निकाल सकता है। पहले यह सीमा सिर्फ 5,000 रुपये थी। 

इसी तरह वह सेल्फ के लिए चेक के द्वारा एक दिन में 1 लाख रुपये तक निकाल सकता है। थर्ड पार्टी यानी किसी दूसरे के द्वारा सिर्फ चेक से  नॉन-होम ब्रांच से एक दिन में अधिकतम 50,000 रुपये निकाले जा सकते हैं।

क्या होती है होम ब्रांच 

होम ब्रांच वह होता है जहां किसी कस्टमर का सेविंग या सैलरी एकाउंट होता है। होम ब्रांच के अलावा अन्य सभी ब्रांच को नॉन-होम ब्रांच माना जाता है। गैर होम ब्रांच से निकासी की सीमा बढ़ाने का मतलब यह है कि आप अब आप बैंक के किसी भी ब्रांच से ज्यादा पैसा निकाल सकते हैं।

ग्राहक की निकाल सकेगा पैसा

बैंक ने कहा है कि किसी थर्ड पार्टी यानी अन्य व्यक्ति को नॉन-होम ब्रांच से विड्रॉल फॉर्म के द्वारा निकासी की इजाजत नहीं है। यानी जिस व्यक्ति के नाम से खाता है, वही पैसा निकाल सकता है। यह बदलाव 30 सितंबर, 2021 तक के लिए किया गया है।

Write a comment
erussia-ukraine-news