Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स स्थिर रुख के साथ बंद, IT और बैंकिंग शेयर चढ़े

उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स स्थिर रुख के साथ बंद, IT और बैंकिंग शेयर चढ़े

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज उतार-चढ़ाव के बीच अंतिम घंटे में सुधार के बाद करीब पांच अंक की बढ़त से 27,990.21 अंक पर बंद हुआ।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 23, 2016 18:09 IST
उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स स्थिर रुख के साथ बंद, IT और बैंकिंग शेयर चढ़े- India TV Paisa
उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स स्थिर रुख के साथ बंद, IT और बैंकिंग शेयर चढ़े

मुंबई। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज उतार-चढ़ाव के बीच अंतिम घंटे में सुधार के बाद करीब पांच अंक की बढ़त से 27,990.21 अंक पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों की मजबूत शुरआत से आईटी, सार्वजनिक उपक्रम तथा बैंकिंग शेयरों में तेजी रही। हालांकि, एशियाई बाजारों में मिलाजुला रख रहा। निवेशक फेडरल रिजर्व द्वारा इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर संकेतकों का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा गुरुवार को डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से भी निवेशकों में सतर्कता का रख रहा।

रिटायरमेंट के लिए अभी से शुरू करें प्‍लानिंग, यहां निवेश कर बना सकते हैं सिक्‍योर फ्यूचर

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 28,012.56 अंक पर ऊपर खुलने के बाद मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से नकारात्मक दायरे में आया और एक समय 27,854.43 अंक के निचले स्तर तक चला गया। हालांकि, कारोबार के आखिरी आधे घंटे में लिवाली का सिलसिला चलने से अंत में सेंसेक्स शुरआती नुकसान से उबरते हुए 4.67 अंक या 0.02 प्रतिशत की बढ़त से 27,990.21 अंक पर बंद हुआ।

तीन लाख रुपए से अधिक के नकद लेन-देन पर रोक लगाने की सिफारिश विचाराधीन: सीबीडीटी

जियोजित बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, यूरोपीय बाजारों में मामूली सुधार की वजह से बाजार सीमित दायरे में सकारात्मक रुख के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर वैश्विक बाजारों का ध्यान इन संभावनाओं पर है कि अमेरिका में दिसंबर, 2016 में ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा घरेलू बाजार में ब्याज दर आधारित शेयरों को लेकर रख कमजोर हो रहा है। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की घोषणा के बाद माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों के मोर्चे पर सतर्कता का रख बनाए रखेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement