1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. स्टार हेल्थ की आईपीओ लाने के तैयारी, सेबी के पास दिया आवेदन

स्टार हेल्थ की आईपीओ लाने के तैयारी, सेबी के पास दिया आवेदन

ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मसौदे के अनुसार कंपनी आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 22, 2021 21:43 IST
स्टार हेल्थ का आईपीओ...- India TV Paisa
Photo:FILE

स्टार हेल्थ का आईपीओ के लिये आवेदन

नई दिल्ली। शेयर बाजार  में लिस्ट होने वाली कंपनियों की कतार लंबी होती जा रही है। इस कड़ी में स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी के पास आवेदन किया है। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मसौदे के अनुसार आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे तथा प्रवर्तकों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 60,104,677 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है। 

ब्रिकी पेशकश के जरिए शेयरों की पेशकश करने वाले प्रवर्तकों में सेफक्रॉप इंवेस्टमेंट्स इंडिया एलएलपी, कोणार्क ट्रस्ट, एमएमपीएल ट्रस्ट और मौजूदा निवेशक एपिस ग्रोथ 6 लिमिटेड, एमओओ चार स्टार, यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम डू लैक, मियो स्टार, आरओसी कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, वेंकटसामी जगन्नाथन, साई सतीश और बर्जिस मीनू देसाई शामिल हैं। ताजा निर्गम से मिली राशि का इस्तेमाल कंपनी के पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य बीमा कंपनी स्टार हेल्थ का स्वामित्व वेस्टब्रिज कैपिटल और राकेश झुनझुनवाला जैसे निवेशकों के एक संघ के पास है। 

कई अन्य कंपनियों ने किया आवेदन

हाल के दिनों में कई कंपनियां आईपीओ की तैयारी कर रही हैं। सेबी को आवेदन कर चुकी कंपनियों में फिलहाल सबसे अहम नाम पेटीएम का है। कंपनी बाजार से 16,600 करोड़ रुपये जुटाएगी। ये देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। संभावना है कि आगामी फेस्टिवल सीजन में आईपीओ आ सकता है। इसके साथ ही नॉर्दर्न आर्क कैपिटल लिमिटेड ने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ विवरण-पत्र का मसौदा दायर किया है। आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयरों की बिक्री और शेयरधारकों द्वारा 36,520,585 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। नॉर्दर्न आर्क कैपिटल गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है जो एक दशक से ज्यादा समय से वित्तीय समावेश क्षेत्र में काम कर रही है। इसके साथ ही केमस्पेक केमिकल्स लि. ने भी आईपीओ के जरिये 700 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष आवेदन किया है। 


यह भी पढ़ें: नई लिस्ट कंपनियों ने किया निवेशकों को मालामाल, महामारी के बीच 1साल में 9 गुना तक बढ़ी रकम

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X