Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Ideas of Success: स्‍टार्टअप को सफल बनाने का ये है फॉर्मूला, इन पांच गोल्डन रूल्स को करें फॉलो

Ideas of Success: स्‍टार्टअप को सफल बनाने का ये है फॉर्मूला, इन पांच गोल्डन रूल्स को करें फॉलो

आज हम आपको बताते हैं स्‍टार्टअप को सफल बनाने के लिए पांच गोल्डन फॉर्मूला, जिससे आप भी हो सकते हैं कामयाब और अपने स्‍टार्टअप को बना सकते हैं सफल।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 09, 2016 12:43 IST
Ideas of Success: स्‍टार्टअप को सफल बनाने का ये है फॉर्मूला, इन पांच गोल्डन रूल्स को करें फॉलो- India TV Paisa
Ideas of Success: स्‍टार्टअप को सफल बनाने का ये है फॉर्मूला, इन पांच गोल्डन रूल्स को करें फॉलो

नई दिल्ली। सरकार जल्द ही ‘स्‍टार्टअप इंडिया स्‍टैंडअप इंडिया’ कार्यक्रम लॉन्च करने वाली है। देश में रोज नए-नए स्‍टार्टअप शुरू हो रहे हैं। भला लोग ऐसा करें भी क्‍यों न, जब देश में चारों ओर इनकी सफलता की चर्चा हो रही हो। पिछले पांच साल के दौरान देश में फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ओला, ओयो रूम्‍स और क्विकर जैसे तमाम स्‍टार्टअप ने, जो सफलता हासिल की है, उससे देश के तमाम युवाओं को अपना स्‍टार्टअप शुरू करने की प्ररेणा मिली है। जीरो से लेकर फोर्ब्‍स की लिस्ट में पहुंचने तक का सफर तय करने के लिए इन युवा आंत्रप्रेन्योर ने कठोर मेहनत और कठिन नियमों का पालन किया है। आज हम आपको बताते हैं स्‍टार्टअप को सफल बनाने के लिए पांच गोल्डन फॉर्मूला, जिससे आप भी हो सकते हैं कामयाब और अपने स्‍टार्टअप को बना सकते हैं सफल।

क्रिएटिव और इन्‍नोवेटिव आइडिया

हर स्टार्टअप अपने आइडिया और प्रजेंटेशन के लिए जाना जाता है। किसी भी स्टार्टअप की सफलता के लिए उसका आइडिया ही महत्वपूर्ण होता है। एक मजबूत टीम, बिजनेस और फंडिंग प्लान आइडिया का हिस्सा है। इसलिए आपका आइडिया अच्छी रिसर्च के साथ, रिफाइंड और परफेक्ट होना चाहिए।

मजबूत और भरोसेमंद टीम 

सभी सफल स्टार्टअप की एक ही सच्चाई है वह है मजबूत टीम। ज्यादातर स्टार्टअप यहीं सोचते हैं कि अधिक हिस्सेदारी और पैसे देकर अनुभवी लोगों को टीम में शामिल कर लिया जाए, जो कि ठीक नहीं हैं। हालांकि, अनुभवी प्रोफेशनल की भर्ती करके आप अपने आपको मजबूत कर सकते हैं, लेकिन आपको ऐसे लोगों की टीम बनानी चाहिए, जो भरोसेमंद और लंबे समय तक साथ देने वाले हों।

प्रोडक्ट टेस्टिंग और मार्किट एनालिसिस

आपके पास अच्छा प्रोडक्ट और टीम है, लेकिन इसका क्या फायदा होगा जब लोगों को उसकी जरूरत ही ना हो। इसलिए कोई भी स्टार्टअप शुरू करने से पहले टारगेट ऑडियंस और मार्केट को लेकर रिसर्च और एनालिसिस करने की जरूरत पड़ती है। प्रोडक्ट को कई दौर के टेस्ट के बाद उसमें आवश्‍कता के अनुरूप बदलाव करने के बाद ही उसे बाजार में उतारा जाना चाहिए।

मोनेटाइजेशन

आपके पास एक अच्छा आइडिया और एक बेहतर टीम हो सकती है, लेकिन बिजनेस एक नंबर गेम है, जिसे पैसे से परिभाषित किया जाता है। इसलिए आपको तुरंत एक मोनेटाइजेशन रणनीति बनानी होगी, जिससे आप अपने आइडिया को बेहतर बिजनेस के रूप में बदल सकें। इसके बाद ही निवेशकों की नजर आप पर पड़ेगी और वह आपके स्‍टार्टअप में अपना पैसा लगाने के लिए तैयार होंगे।

बेहतर प्लानिंग

मोनेटाइजेशन के बाद आपके पास एक बेहतर वर्किंग कैपिटल और रेवेन्यु प्रोजेक्शन के लिए बेहतर प्लानिंग होनी चाहिए। एक अच्छी प्लानिंग कंपनी की कार्यशैली को आसान और स्थाई बनाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement