1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ब्रिटेन ने लिया बड़ा फैसला, 2035 तक नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से प्राप्त करेगा 100% बिजली

ब्रिटेन ने लिया बड़ा फैसला, 2035 तक नवीकरणीय ऊर्जा से बनाएगा 100% बिजली

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी कहा कि देश अगले दशक के मध्य तक पूर्ण रूप से स्वच्छ ऊर्जा हासिल करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 05, 2021 10:49 IST
ब्रिटेन ने लिया बड़ा...- India TV Paisa
Photo:PTI

ब्रिटेन ने लिया बड़ा फैसला, 2035 तक नवीकरणीय ऊर्जा से बनाएगा 100% बिजली

मैनचेस्टर। ब्रिटेन के व्यापार और ऊर्जा मंत्री क्वासी क्वार्तेंग ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2035 तक देश की पूरी बिजली नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से आएगी। उन्होंने कहा कि इस कदम से आयातित ईंधन पर निर्भरता कम होगी। क्वार्तेंग ने कहा कि ब्रिटेन की ऊर्जा सुरक्षा मजबूत करने का एकमात्र रास्ता देश में उत्पादित होने वाली शून्य कार्बन उत्सर्जन वाली बिजली है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी कहा कि देश अगले दशक के मध्य तक पूर्ण रूप से स्वच्छ ऊर्जा हासिल करेगा। इसमें नवीकरणीय ऊर्जा तथा परमाणु ऊर्जा शामिल हैं। ब्रिटेन कुल ऊर्जा का बड़ा हिस्सा पवन और सौर ऊर्जा से प्राप्त करता है। और काफी हद तक कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बंद कर दिया है। लेकिन वह प्राकृतिक गैस पर निर्भर है। 

दुनिया भर में गैस के दाम में तेजी से ब्रिटेन के लोगों के बिजली बिल बढ़ रहे हैं। जॉनसन ने मैनचेस्टर में कंजर्वेटिव पार्टी के सालाना सम्मेलन में कहा, ‘‘इसका लाभ यह होगा कि पहली बार ब्रिटेन विदेशों से आयातित हाइड्रोकार्बन पर आश्रित नहीं होगा। साथ ही हाइड्रोकार्बन के दाम में वृद्धि का ब्रिटेन की जनता पर जो प्रतिकूल असर पड़ता है, वह नहीं होगा।’’

Write a comment
bigg boss 15