Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वैश्विक आईटी खर्च 2016 में स्थिर रहेगा: गार्टनर

वैश्विक आईटी खर्च 2016 में स्थिर रहेगा: गार्टनर

वैश्विक स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी पर खर्च 2016 में स्थिर रहने का अनुमान है। यह करीब 3,410 अरब डॉलर रहेगा। अनुसंधान कंपनी गार्टनर ने यह अनुमान लगाया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 07, 2016 17:20 IST
ब्रिटेन के EU से निकलने के बाद घटेगा कारोबारी भरोसा, 2016 में स्थिर रहेगा ग्लोबल आईटी खर्च: गार्टनर- India TV Paisa
ब्रिटेन के EU से निकलने के बाद घटेगा कारोबारी भरोसा, 2016 में स्थिर रहेगा ग्लोबल आईटी खर्च: गार्टनर

नई दिल्ली। ग्लोबल स्तर पर सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर खर्च 2016 में स्थिर रहने का अनुमान है। यह करीब 3,410 अरब डॉलर रहेगा। रिसर्च कंपनी गार्टनर ने यह अनुमान लगाया है। इससे पिछली तिमाही के नकारात्मक 0.5 फीसदी की वृद्धि के अनुमान से बढ़ाया गया है। गार्टनर ने बयान में कहा कि मुद्रा में उतार-चढ़ाव की वजह से अनुमान में बदलाव किया गया है।

गार्टनर रिसर्च के उपाध्यक्ष जॉन डेविड लवलॉक ने कहा, मौजूदा अनुमान इस पर आधारित था कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ से नहीं निकलेगा। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलने के बाद कारोबारी भरोसा घटेगा और मूल्य बढ़ेगा, जिसका ब्रिटेन, पश्चिमी यूरोप तथा वैश्विक स्तर पर आईटी खर्च में असर दिखेगा।

गार्टनर ने कहा है कि 2016 में डाटा केंद्र प्रणाली पर खर्च 2015 की तुलना में दो फीसदी बढ़कर 174 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। इसकी वजह वृहद चीन तथा पश्चिमी यूरोप में मजबूत वृद्धि उत्तरी अमेरिका के उपक्रम नेटवर्क उपकरण बाजार में नया मजबूत चक्र है। वहीं वैश्विक स्तर पर एंटरप्राइज साफ्टवेयर खर्च 2015 से 5.8 फीसदी बढ़कर 332 अरब डॉलर रहेगा। इस वृद्धि में उत्तरी अमेरिका की प्रमुख भूमिका होगी। 2016 के अंत तक उपकरण पर खर्च 627 अरब डॉलर रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- नई तकनीकी, अधिक निजी-सार्वजनिक भागीदारी NIC को बदलने में कारगर: रिपोर्ट

यह भी पढ़ें- मई में 27 फीसदी बढ़ीं नियुक्तियां, पैसा नहीं आदर्श नौकरी को पसंद करते हैं भारतीय

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement