Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group इस उभरते सेक्टर में करेगा 2.3 लाख करोड़ का निवेश, जानिए क्या-क्या हैं प्रोजेक्ट्स

Adani Group इस उभरते सेक्टर में करेगा 2.3 लाख करोड़ का निवेश, जानिए क्या-क्या हैं प्रोजेक्ट्स

Adani Group News : एजीईएल साल 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रख रही है। इसमें से 30 गीगावाट कैपेसिटी सिर्फ एक स्थान खावड़ा में दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना से आएगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 07, 2024 16:32 IST
अडानी ग्रुप न्यूज- India TV Paisa
Photo:REUTERS अडानी ग्रुप न्यूज

अडानी ग्रुप (Adani Group) भारत के सबसे महत्वाकांक्षी नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार और सौर एवं पवन विनिर्माण क्षमता वृद्धि में 2030 तक करीब 2.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात में कच्छ के खावड़ा में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से बिजली पैदा करने की क्षमता को वर्तमान में दो गीगावाट से बढ़ाकर 30 गीगावाट करने के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। 

यहां भी होगा निवेश

कंपनी देश में अन्य जगहों पर छह-सात गीगावाट की इसी तरह की परियोजनाओं में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की इकाई अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) गुजरात के मुंद्रा में सौर सेल और पवन टरबाइन मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी के विस्तार में करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। एजीईएल के पास फिलहाल 10,934 मेगावाट (10.93 गीगावाट) का परिचालन पोर्टफोलियो है।

45 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी का टार्गेट

एजीईएल साल 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रख रही है। इसमें से 30 गीगावाट कैपेसिटी सिर्फ एक स्थान खावड़ा में दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना से आएगी। एजीईएल के प्रबंध निदेशक विनीत एस जैन ने कहा, “हमने अभी खावड़ा में 2,000 मेगावाट (दो गीगावाट) क्षमता चालू की है और चालू वित्त वर्ष (2024-25) में चार गीगावाट और उसके बाद हर साल पांच गीगावाट जोड़ने की योजना है।”

बढ़ाई जा रही क्षमता

जैन एएनआईएल के भी निदेशक हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का समर्थन करने के साथ-साथ अन्य घरेलू नवीकरणीय कंपनियों और निर्यात बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए एएनआईएल ने मुंद्रा में अपनी सेल और मॉड्यूल विनिर्माण इकाई को मौजूदा चार गीगावाट से 2026-27 तक 10 गीगावाट करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि एएनआईएल सौर विनिर्माण के अलावा पवन से बिजली पैदा करने वाली पवन चक्कियां बनाने की क्षमता भी साढ़े तीन साल में दोगुनी कर पांच गीगावाट कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement