Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adar Poonawalla ने खरीदा लंदन का सबसे महंगा घर, इतने करोड़ में हुई डील

Adar Poonawalla ने खरीदा लंदन का सबसे महंगा घर, इतने करोड़ में हुई डील

London Most Expensive House: अदार पूनावाला की ओर से लंदन के फेमस एबरकॉनवे हाउस के लिए डील की गई है। ये लंदन मेफेयर में स्थित है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: December 13, 2023 11:22 IST
Adar Poonawalla- India TV Paisa
Photo:FILE अदार पूनावाला

भारतीय कारोबारी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक अदार पूनावाला की ओर से लंदन के मेफेयर में 25000 स्क्वायर फीट का बंगला खरीदा है। फाइनेंसियल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि 1920 में बने एबरकॉनवे हाउस की 138 मिलियन पाउंड यानी 1,444 करोड़ रुपये में हुई, जो कि इसे 2023 में लंदन में हुई सबसे महंगी हाउस डील बनाती है।  

एबरकॉनवे हाउस, लंदन के प्रसिद्ध हायडे पार्क के पास स्थित है। डोमिनिका कुल्जिक जो कि दिवंगत पोलिस कारोबारी जेन कुल्जिक की बेटी हैं। उनकी ओर से इस बंगले को अदार पूनावाला को बेचा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्रॉपर्टी को सीरम इंस्टीट्यूट की ब्रिटिश सब्सिडयरी सीरम लाइफ साइंस की ओर से खरीदा जाएगा, जिस कीमत पर इस बंगले को खरीदा गया है। वह इसे लंदन में हुई अब तक की दूसरी सबसे बड़ी हाउस डील बनाती है। लंदन की सबसे महंगी हाउस डील 2-8A रूटलैंड गेट को माना जाता है, जो कि जनवरी 2020 में 210 मिलियन पाउंड (करीब 2,200 करोड़) भारतीय रुपये में हुई थी। 

2021 में किराए पर लिया था मेंशन 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, पूनावाला की ओर से 2021 में लंदन के मेफेयर में 25000 स्क्वायर फीट बंगला किराए पर लिया था। ये बंगला एबरकॉनवे हाउस के नजदीक में ही स्थित था। बता दें, पूनावाला से पहले भी कई भारतीय कारोबारी लंदन में घर खरीद चुके हैं। 

क्या लंदन में शिफ्ट होंगे अदार पूनावाला?

फाइनेंसियल टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि पूनावाला का लंदन में शिफ्ट होने की कोई योजना नहीं है। यह घर केवल बेस के रूप में कार्य करेगा, जब वे या उनकी कंपनी से कोई लंदन की यात्रा पर होगा।  अदार पूनावाला 2011 में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बने थे। कोविड के दौरान एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी के साथ मिलकर सीरम ने कोविडशील्ड वैक्सीन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement