Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमिताभ कांत ने दिया भारत को अमेरिका की बराबरी करने का फॉर्मूला, बताया क्या करना होगा

अमिताभ कांत ने दिया भारत को अमेरिका की बराबरी करने का फॉर्मूला, बताया क्या करना होगा

उन्होंने कहा कि 35,000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का मतलब है कि हमें करीब तीन दशकों तक 9-10 फीसदी की सालाना वृद्धि की जरूरत है और इसका मतलब है कि हमें लगातार नवाचार करने की जरूरत है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 19, 2024 8:19 IST
Developed India- India TV Paisa
Photo:FILE विकसित भारत

भारत अभी दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इतना ही नहीं भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार दोहरा चुके हैं कि वह अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अनुसार, भारत 2047 तक भारत अमेरिका, फ्रांस जैसा विकसित देश बन जाएगा। इस परिकल्पना को आगे बढ़ाते हुए भारत के जी-20 शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने रविवार को कहा कि भारत को लगभग तीन दशकों तक 9-10 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ने और लगातार इनोवेशन करने की जरूरत है। ऐसा करके हम 2047 तक 35,000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। 

2027 तक हम जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ेंगे 

कांत ने टेक एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन मुंबई (टीईएएम) के कार्यक्रम 'मुंबई टेक वीक' (एमटीडब्ल्यू) के एक सत्र में कहा कि हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और 2027 तक हम जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। हमारा लक्ष्य है कि 2047 में जब आजादी के सौ साल पूरे होंगे, तब तक भारत 35,000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाए। कांत ने कहा कि इसका मतलब है 2047 तक भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

तीन दशकों तक 9-10% की सालाना वृद्धि करनी होगी

उन्होंने कहा कि 35,000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का मतलब है कि हमें करीब तीन दशकों तक 9-10 फीसदी की सालाना वृद्धि की जरूरत है और इसका मतलब है कि हमें लगातार नवाचार करने की जरूरत है। कांत ने कहा कि भारत ने 1.4 अरब लोगों की डिजिटल पहचान बनाई और तकनीकी रूप से देश बहुत आगे बढ़ गया है। आपको बता दें कि वर्ल्ड बैंक (World Bank) से लेकर आईएमएफ (IMF) जैसे वैश्विक निकायों से लेकर तमाम रेटिंग एजेंसियां भारत को लेकर सकारात्मक बनी हुई हैं। उनको भारत के ग्रोथ पर भरोसा है। दुनिया के कई देश मंदी की चपेट में है। वहीं, भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement