Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आत्मनिर्भर भारत अभियान को मिल रहा बढ़ावा, स्टार्टअप्स की दुनिया में महिलाएं भर रही हुंकार

आत्मनिर्भर भारत अभियान को मिल रहा बढ़ावा, स्टार्टअप्स की दुनिया में महिलाएं भर रही हुंकार

New India: भारत सरकार स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर कार्य कर रही है। कभी मुद्रा योजना के तहत नए स्टार्टअप्स को लोन प्रोवाइड कर रही तो किसी बिजनेस को सफल बनाने के लिए कुछ एनजीओ से बात कर फंडरेजिंग कराने में मदद कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 16, 2023 15:31 IST
women are roaring in the world of startups- India TV Paisa
Photo:FILE स्टार्टअप्स की दुनिया में महिलाएं भर रही हुंकार

Startups News: STEP एक महिला-केंद्रित प्लेटफॉर्म है, जो महिला बेस्ड स्टार्टअप को फंडिंग दिलाने में मदद करता है। इसके लिए यह ऑर्गेनाइजेशन समय-समय पर फंडरेजिंग सेशन आयोजित करता रहता है। हाल ही में एक पिचफेस्ट 2023 का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया था। आज के समय में महिला उद्यमी पूरे भारत में अपना कारोबार बढ़ा रही हैं। उनके इस कार्य को बढ़ावा देने के लिए एक इवेंट में विभिन्न पिचिंग सत्र आयोजित किए गए। आइडिया स्टेज, प्री रेवेन्यू स्टेज और अर्ली ग्रोथ स्टेज स्टार्टअप्स के लिए और प्रत्येक में एक विजेता की घोषणा की गई। इस सेशन के विजेताओं को नकद पुरस्कार और अतिरिक्त अवसरों से सम्मानित किया गया। यह संस्था उन महिलाओं को मेंटरशिप, एक Entrepreneur के लिए जरूरी मौके, अतिरिक्त निवेश अवसर सहित आगे की तैयारी के लिए फंड का भी प्रबंध कराता है। इस कार्यक्रम में 'नेविगेटिंग चैलेंजेज एंड ब्रेकिंग' शीर्षक से एक शोध अध्ययन का विमोचन भी हुआ।

aatmnirbhar bharat campaign

Image Source : FILE
ये हैं विनर

ये था कार्यक्रम का उद्देश्य

STEP की कोशिश है कि देश के हर कोने से आई उन महिलाओं को मौका दिया जाए, जो बिजनेस करना चाहती हैं। यह स्किल और ज्ञान उनके बिजनेस को सफल बनाने के लिए बेहद जरूरी है। इस पहल से न केवल उनको लाभ होगा, बल्कि अपने संबंधित के समकक्ष आर्थिक विकास में भी योगदान देंगे। अध्ययन के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए टेक्सास विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि भौगोलिक स्थिति, कानूनी संरचना, संस्थापक की आयु और क्या संस्थापक पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं? जैसे कई सवालों के जवाब हमारे हाल को पब्लिश की गई स्टडी में मौजूद हैं।

साझेदारी पर बात करते हुए FICCI FLO के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधा शिवकुमार ने कहा कि FICCI FLO महिला उद्यमियों और पेशेवरों को सशक्त बनाने के लिए 40 वर्षों से काम कर रहा है। उनके क्षेत्र और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हम इसे विभिन्न पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से करते हैं। कौशल निर्माण, सलाह, नेटवर्किंग, वकालत और सामुदायिक आउटरीच पर ध्यान केंद्रित किया। यह STEP के साथ साझेदारी हमारे मिशन को आगे बढ़ाने और उद्योग भागीदारों के साथ काम करने के लिए है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement