Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोबाइल रिचार्ज से ज्यादा OTT पर खर्च करते हैं भारतीय, जानिए इंटरनेट पर कहां कितना समय बिता रहे हैं हम

मोबाइल रिचार्ज से ज्यादा OTT पर खर्च करते हैं भारतीय, जानिए इंटरनेट पर कहां कितना समय बिता रहे हैं हम

भारत में लोगों का ओटीटी पर शौक तेजी से बढ़ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक अब लोग मोबाइल पर होने वाले मासिक खर्च से ज्यादा नेटफ्लिक्स और अमेजन आदि पर खर्च कर रहे हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 18, 2023 6:46 IST
netflix- India TV Paisa
Photo:FILE Netflix

भारत में मनोरंजन को लेकर लोगों के खर्च की आदत में तेजी से बदलाव आ रहा है। भारत में लोग अब नेटफ्लिक्स और अमेजन जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अब लोग मोबाइल के मासिक रिचार्ज से भी ज्यादा खर्च कर रहे हैं। प्रौद्योगिकी और नीति शोध संस्था ‘एस्या सेंटर’ ने एक रिपोर्ट में सामने आया है कि आम भारतीय उपभोक्ता हर महीने ऑनलाइन गेमिंग पर 100 रुपये से कम और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मंच पर 200-400 रुपये से कम खर्च करते हैं। जबकि मोबाइल कंपनियों की प्रति यूजर कमाई अभी भी 200 रुपये से कम है। 

इंटरनेट पर कितना समय बिता रहे हैं हम 

भारतीय प्रबंध संस्थान-अहमदाबाद (आईआईएम-ए) के एक पत्र में प्रकाशित सर्वेक्षण में बताया गया है कि उपयोगकर्ता प्रतिदिन सोशल मीडिया पर अधिकतम 194 मिनट, ऑनलाइन गेमिंग पर 46 मिनट और ओटीटी पर 44 मिनट बिताते हैं। रिपोर्ट में दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, पटना, मैसूर, लखनऊ, जयपुर, और भोपाल के 2,000 उत्तरदाताओं के विचार लिए गए हैं। इसके अलावा 143 मोबाइल एप्लिकेशन में 20.6 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं का इन-ऐप डेटा पर यह रिपोर्ट आधारित है। 

गेमिंग पर टैक्स से 400 प्रतिशत बढ़ेगा उद्योग का खर्चा 

रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग को लेकर नीति निर्माताओं की चिंता उपयोगकर्ता के समय-व्यय और खर्च किए जाने वाले पैसे को लेकर है। रिपोर्ट माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक के बाद आई है, जिसमें ऑनलाइन गेमिंग उद्योग पर लगाए गए जीएसटी को सकल गेमिंग राजस्व (जीजीआर) पर 18 प्रतिशत से बदलकर 28 प्रतिशत कर दिया है। इससे जीएसटी पर उद्योग का खर्च 350 से 400 प्रतिशत बढ़ गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, ऑनलाइन गेम के लिए भागीदारी शुल्क में 30 प्रतिशत की वृद्धि से जुड़ाव में 71 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। 

मोबाइल पर खर्च 200 रुपये से भी कम

एक ओर जहां भारत में लोग ओटीटी पर 200 से 400 रुपये खर्च कर रहे हैं। वहीं मोबाइल कंपनियों काप्रति यूजर चार्ज जिसे तकनीकी भाषा में आर्पू कहा जाता है, वह अभी भी 200 रुपये से कम है। सिर्फ एयरटेल का आर्पू 200 रुपये के आसपास है, वहीं वोडाफोन का आर्पू तो 135 रुपये से कुछ अधिक है। वहीं जियो भी प्रति यूजर से 170 से 180 रुपये ही कमा पा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement