Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गोल्ड खरीदना है तो दुबई नहीं भूटान जाओ! यहां मिल रहा है भारत से 17000 रुपये सस्ता ड्यूटी फ्री गोल्ड

सोने की मची लूट! भूटान में भारत के मुकाबले 17,000 रुपये सस्ता मिल रहा है ड्यूटी फ्री गोल्ड

ब लोग दुबई या साउदी की बजाए सोना खरीदने के लिए भूटान का रुख कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसका कारण क्या है और आप कितना सोना लेकर आ सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 02, 2023 18:14 IST
Bhutan Offers Duty-Free Gold price 17000 cheaper then India- India TV Paisa
Photo:FILE Bhutan Offers Duty-Free Gold

सोना भारतीयों महिलाओं का पहला प्यार है। यही कारण है कि देश की अधिकांश महिलाओं के तन पर 2 से 5 ग्राम सोना होना आम बात है। लेकिन सोने के प्रति इस लगाव में बढ़ती कीमतें ग्रहण की तरह रोड़ा अटका रही हैं। सोना इस समय 60000 रुपये के आसपास है। लेकिन यदि आपसे कहा जाए कि आप बिना पासपोर्ट वीजा के भारत से 17000 रुपये सस्ता सोना खरीद सकते हैं तो आप शायद एक बार में विश्वास न करें। लेकिन यह सच है। भारत के पड़ोसी भूटान (Bhutan) में सोना 43000 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price in Bhutan) के भाव धड़ल्ले से बिक रहा है। यानि भारत से 17000 रुपये सस्ता। यही कारण है कि अब लोग दुबई या साउदी की बजाए सोना खरीदने के लिए भूटान का रुख कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि इसका कारण क्या है और आप कितना सोना लेकर आ सकते हैं। 

भूटान ने ऐसा क्या किया जादू

भारत से सीमा रेखा साझा करने वाला यह छोटा सा देश इस समय सोने के शौकीनों की पसंदीदा जगह बन गया है। इसका कारण है कि यहां पर सोने पर लगने वाली ड्यूटी को पूरी तरह से माफ कर दिया गया है यानि दुबई की तरह यहां भी सोना टैक्स-फ्री सोना (duty free gold) मिल रहा है। भूटान ने कुछ महीने पहले ही अपने देश में सोने से ड्यूटी खत्म करने का फैसला किया था। यही कारण है कि अब वहां पर सोने के भाव भारत के मुकाबले इतने कम हो गए हैं। 

भूटान में क्या हैं सोने के रेट 

अब बुधवार 2 अगस्त की कीमत की बात करें तो भारत में 24 कैरेट सोने का भाव 60,440 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं। वहीं, भूटान में आज इसकी कीमत 43,741 भूटानी नगुल्टम (BTN) है। नगुल्टम भूटान की करेंसी का नाम है। बता दें कि रुपये और नगुल्टम की कीमत लगभग एक बराबर है। इस तरह भारत के मुकाबले भूटान में लोग करीब 16,699 रुपये सस्ता सोन खरीद सकते हैं। 

भारत में सोना लाने के क्या हैं नियम 

भूटान से सोना लाने के लिए वैसे तो कोई लिमिट नहीं है। लेकिन यहां पर वह लिमिट जरूर लागू होगी जो कि किसी भी देश से भारत सोना लाने पर लगाई गई है। भारत सरकार ने गोल्ड तस्करी को रोकने के लिए सोना भारत लाने पर एक लिमिट लगा रखी है। कस्टम विभाग के नियमों के अनुसार पुरुषों को 50 हजार रुपये मूल्य का सोना लाने की अनुमति है। वहीं भारतीय महिला 1 लाख रुपये कीमत का सोना भारत ला सकती है। 

सोना खरीदने के लिए कुछ शर्तें माननी पड़ेंगी

  • अगर आप भूटान जाकर ड्यूटी-फ्री गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तें माननी होंगी। दरअसल भूटान विदेश से आने वाले सभी पर्यटकों से 2022 से सस्टेनेबल डेवलपमेंट फीस (SDF) वसूलता है। भारतीयों के लिए इसकी दर 1200 से 1800 रुपये है। 
  • अन्य देशों के पर्यटकों को 65 से 200 डॉलर के बीच SDF का भुगतान करना पड़ता है।
  • आपको भूटान में सोना खरीदने के लिए स्थानीय सरकार द्वारा सर्टिफाइड गेस्ट हाउस या होटल में एक रात बितानी होगी। 
  • आपको अपने साथ डॉलर लेकर जाने होंगे। आप रुपये या फिर नगुल्टम में खरीदारी नहीं कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement