Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पूरी तरह भरा Byjus का राइट्स इश्यू, वैल्यूएशन के सवाल पर जानिए रवींद्रन ने क्या कहा

पूरी तरह भरा Byjus का राइट्स इश्यू, वैल्यूएशन के सवाल पर जानिए रवींद्रन ने क्या कहा

रवीन्द्रन ने वैल्यूएशन पर उठ रहे सवालों को खारिज करते हुए कहा कि राइट्स इश्यू से पहले और बाद में कंपनी का स्वामित्व नहीं बदलता है। लिहाजा मूल्यांकन का सवाल ही अप्रासंगिक है क्योंकि मूल्य संरक्षण कायम रखा गया है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 21, 2024 22:18 IST
बायजूस राइट्स इश्यू- India TV Paisa
Photo:FILE बायजूस राइट्स इश्यू

एडुटेक प्लेटफॉर्म बायजू के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) बायजू रवींद्रन ने बुधवार को कहा कि कंपनी का 20 करोड़ डॉलर का राइट्स इश्यू पूरा भर गया है। बायजू ब्रांड के तहत परिचालन करने वाली कंपनी ‘थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड’ ने 22 अरब डॉलर की अपनी हाई वैल्यूएशन की तुलना में 99 फीसदी कम एंटरप्राइज वैल्यूएशन पर 20 करोड़ डॉलर का राइट्स इश्यू जारी किया। वित्तीय संकट गहराने के बाद इसका एंटरप्राइज वैल्यू काफी घट गया है।

पूरी तरह खरीद लिया गया राइट्स इश्यू

रवींद्रन ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा, ‘‘हमारे राइट्स इश्यू को पूरी तरह से खरीद लिया गया है और मैं शेयरधारकों के प्रति कृतज्ञ हूं। लेकिन मेरी सफलता का मानदंड राइट्स इश्यू में सभी शेयरधारकों की भागीदारी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस कंपनी को एक साथ बनाया है और मैं चाहता हूं कि हम सभी इस नवीनीकृत मिशन में शामिल हों।’’ रवींद्रन ने कहा कि कंपनी राइट्स इश्यू के माध्यम से जुटाए गए धन के इस्तेमाल की निगरानी के लिए एक बाहरी एजेंसी को नियुक्त करेगी।

वैल्यूएशन पर उठ रहे सवाल गलत

साथ ही रवीन्द्रन ने वैल्यूएशन पर उठ रहे सवालों को खारिज करते हुए कहा, ‘‘राइट्स इश्यू से पहले और बाद में कंपनी का स्वामित्व नहीं बदलता है। लिहाजा मूल्यांकन का सवाल ही अप्रासंगिक है क्योंकि मूल्य संरक्षण कायम रखा गया है।’’ उनकी टिप्पणी इस लिहाज से अहम है कि बायजू में संयुक्त रूप से लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले शेयरधारकों के एक समूह ने रवींद्रन के नेतृत्व पर कई तरह की गड़बड़ियों का आरोप लगाते हुए शीर्ष प्रबंधन को हटाने के लिए एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) बुलाई है।

टकराव से कुछ हासिल नहीं होगा -रवींद्रन

इस संदर्भ में बायजू संस्थापक ने शेयरधारकों को संबोधित पत्र में कहा, ‘‘कुछ निहित स्वार्थी तत्व हमारे संबंधों को प्रतिकूल ढंग से पेश कर रहे हैं। टकराव से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है।’’ रवींद्रन पहले ही कंपनी के निदेशक मंडल के पुनर्गठन और दो गैर-कार्यकारी निदेशकों की नियुक्ति की पेशकश कर चुके हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement