Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CNG-PNG Price Cut: बड़ी खुशखबरी-आज से इतने कम हो गए हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम! जल्दी कर लें चेक

CNG-PNG Price Cut: बड़ी खुशखबरी-आज से इतने कम हो गए हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम! जल्दी कर लें चेक

सीएनजी और पीएनजी की कीमतें आज से काफी कम हो गई हैं। एटीजीएल ने 8 अप्रैल से सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कमी की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 08, 2023 9:18 IST
cng png price cut- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO सीएनजी-पीएनजी के आज से घट गए दाम

CNG-PNG Price Cut: अडानी टोटल गैस  (ATGL) और महानगर गैस लिमिटेड ने अपने वितरण क्षेत्रों में सीएनजी के दाम  8 रुपये प्रति किलो घटा दिए हैं। पीएनजी की कीमत में भी 5 रुपये प्रति SCM की कटौती की है। अडानी टोटल गैस ने भी शुक्रवार आधी रात से CNG के दाम 8.13 रुपये और PNG के दाम 5.06 प्रति यूनिट तक घटा दिए हैं।तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, प्राकृतिक गैस की कीमत 8 से 30 अप्रैल तक के लिए तय की गई है।

अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) सीएनजी वाहनों और आवासीय घरों को गैस आपूर्ति के लिए एपीएम मूल्य को भारतीय क्रूड बास्केट के 10 प्रतिशत से जोड़ने के भारत सरकार के ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करता है।

ATGL  ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि "हमारे अंतिम उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देने की हमारी नीति के अनुरूप, एटीजीएल ने भारत सरकार द्वारा घोषित नए गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों का लाभ घरेलू पीएनजी और सीएनजी उपभोक्ताओं की बड़ी संख्या तक पहुंचाने का फैसला किया है। इस प्रकार पीएनजी और सीएनजी को लोगों के बीच पहुंचाने की क्षमता में वृद्धि हुई है।

कीमतों में कटौती से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

पेट्रोल की कीमतों की तुलना में सीएनजी उपभोक्ताओं के लिए 40% से अधिक की बचत के साथ सीएनजी और एलपीजी की कीमतों की तुलना में घरेलू पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए लगभग 15% की बचत होती है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि "आज से प्रभावी, एटीजीएल को सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति एससीएम तक की कमी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हमारे विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में सीएनजी और पीएनजी में गैस की कीमतों में कमी ) देश भर में संलग्न तालिका में उपलब्ध कराया गया है।" 

इतनी घट सकती हैं कीमतें

दिल्ली में सीएनजी की कीमत कल आधी रात तक 79.59 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो घटकर 71.59 रुपये हो सकती है। वहीं, पीएनजी की कीमत 53.59 रुपये प्रति हजार क्यूबिक मीटर है जो घटकर 47.59 रुपये रह सकती है।

इसी तरह मुंबई में सीएनजी फिलहाल 87 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 54 रुपये प्रति हजार क्यूबिक मीटर पर बिक रही है। इस फैसले के बाद मुंबई में सीएनजी 79 रुपये और पीएनजी 49 रुपये तक हो सकती है।

बेंगलुरू में फिलहाल सीएनजी 89.5 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 58.5 रुपये प्रति हजार क्यूबिक मीटर पर बिक रहा है। बेंगलुरु में अब सीएनजी 83.5 रुपये और पीएनजी 52 रुपये तक हो सकती है।

ज्यादा से ज्यादा घरों में पीएनजी पहुंचाने का लक्ष्य

एटीजीएल का मानना ​​है कि भारत सरकार द्वारा गैस की कीमतों में सुधार का यह ऐतिहासिक निर्णय घरेलू पीएनजी और सीएनजी वाहनों के फुटप्रिंट को तेजी से बढ़ाने के लिए एक विकास उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा ताकि प्राकृतिक गैस के हिस्से में 6.5 प्रतिशत से वृद्धि सुनिश्चित की जा सके। भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप 2030 तक भारत में लोगों के बीच प्राकृतिक गैस और ऊर्जा को 15 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य है।

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी से देश में  बड़ी संख्या में सीएनजी और पीएनजी दोनों के उपयोगकर्ताओं को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। एटीजीएल के बयान में कहा गया है, "नए गैस मूल्य दिशानिर्देशों के परिणामस्वरूप सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कमी के अलावा, एटीजीएल को हमारे औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए पीएनजी की कीमतों में 3.0 रुपये प्रति घन मीटर की कमी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।"

"यह हमारे औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को अधिक मात्रा में प्राकृतिक गैस का उपभोग करने में सक्षम करेगा, इस प्रकार न केवल पर्यावरण के प्रति योगदान देगा, बल्कि उनकी उत्पाद लागत का अनुकूलन भी करेगा।" 

बता दें कि"एटीजीएल सबसे बड़ी सीजीडी निजी सूचीबद्ध सीजीडी कंपनी में से एक है जो वर्तमान में भारत में हमारे 460 सीएनजी स्टेशनों पर ~ 7 लाख घरेलू, ~ 4,000 वाणिज्यिक, ~ 2,000 औद्योगिक ग्राहकों और तीन लाख से अधिक सीएनजी उपयोगकर्ताओं को सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति करती है।"

वहीं, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गैस के दाम तय करने की पुरानी प्रक्रिया को अब बढ़ाना पड़ा. लेकिन नए फॉर्मूले के तहत इसमें कमी आएगी और इसका सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा।

ये भी पढ़ें: 

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कही ये बड़ी बात-बताया-'कानून का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए'

आज हैदराबाद और चेन्नई दौरे पर PM मोदी, सिकंदराबाद में वंदेभारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement