Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'कहीं खुशी तो कहीं गम', दिल्ली के व्यापारियों के लिए नया साल देने जा रहा बड़ा झटका

'कहीं खुशी तो कहीं गम', दिल्ली के व्यापारियों के लिए नया साल देने जा रहा बड़ा झटका

कल से नया साल शुरू हो जाएगा। इस मौके पर व्यापारियों को भी अधिक बिक्री की उम्मीद होती है, लेकिन ये उम्मीद भी टूटती हुई नजर आ रही है। इसके पीछे का कारण स्पष्ट हो गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 31, 2022 11:07 IST
दिल्ली के व्यापारियों के लिए नया साल देने जा रहा झटका- India TV Paisa
Photo:FILE दिल्ली के व्यापारियों के लिए नया साल देने जा रहा झटका

नया साल सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। व्यापारियों को अधिक बिक्री की उम्मीद होती है तो कस्टमर्स को सस्ते समान की, लेकिन इस बार इन सब पर पानी फिरने वाला है। क्योंकि हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट ने सभी को हैरान कर दिया है। उसके मुताबिक, कुछ देशों में कोविड-19 महामारी के मामलों में तेजी के चलते नए साल के कारोबार में 30 प्रतिशत की गिरावट की आशंका है। राष्ट्रीय राजधानी के एक उद्योग संगठन ने यह दावा किया है। पिछले दो वर्षों के दौरान महामारी ने नए साल के जश्न को प्रभावित किया। वहीं इस बार व्यापारी 2023 को बड़े पैमाने पर शुरू करने की तैयारी में लगे हुए थे। 

कई क्षेत्रों में बिक्री में उछाल

दिल्ली के उद्योग संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने कहा कि रेस्तरां, बैंक्वेट हॉल एवं होटल बुकिंग, कपड़े, आभूषण तथा वाहन समेत कई क्षेत्रों में बिक्री में उछाल आया है। हालांकि, चीन और जापान में कोविड प्रभावित लोगों को अस्पताल में बिस्तर नहीं मिलने से भारत में भी महामारी को लेकर डर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के डर के साथ ही कड़ाके की ठंड ने भी लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया है। 

150 करोड़ के घाटे का अनुमान

संगठन के सदस्य बृजेश गोयल ने कहा कि आमतौर पर नए साल में 500 करोड़ रुपये का कारोबार होता है लेकिन इस बार यह 350 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। व्यापारी संघ के महासचिवों विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने कहा कि बाजारों में ग्राहकों की संख्या में भी 30 से 40 प्रतिशत की कमी आई है। दिल्ली में गाजियाबाद, नोएडा, सोनीपत, फरीदाबाद और गुरुग्राम से करीब दो लाख लोग रोजाना आते थे, लेकिन यह संख्या भी घट गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement