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खो गया है Pan Card तो न लें टेंशन, डुप्लीकेट पैन बनवाने के साथ फ्रॉड से बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Duplicate Pan Card Process: पैन कार्ड खोने पर आप डुप्लीकेट पैन बनवा सकते हैं। इसके साथ ही किसी फ्रॉड बचने के लिए पैन खोने पर एफआईआर करानी चाहिए।

Edited By: Abhinav Shalya
Published : Oct 21, 2023 11:26 IST, Updated : Oct 21, 2023 11:26 IST
Duplicate Pan Card apply Process  - India TV Paisa
Photo:FILE Duplicate Pan Card

Duplicate Pan Card Process: आपने अक्सर ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा कि किसी जालसाज ने अनजान व्यक्ति के नाम पर लोन ले लिया और फ्रॉड को अंजाम दे दिया, जिस व्यक्ति के साथ फ्रॉड हुआ होता है उसे इस बात के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। पीड़ित व्यक्ति को अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ती है। इस तरह के फ्रॉड के पीछे की वजह पैन कार्ड की जानकारी अनजान व्यक्ति के पास पहुंचना होता है। ऐसा पैन कार्ड खोने के कारण होता है।  

पैन कार्ड खोने पर क्या करें?

ऐसा आपके साथ कभी ऐसा न हो इसीलिए जब भी आपका पैन कार्ड खो जाए तो पुलिस के पास तुरंत जाकर एफआईआर जरूर दर्ज कराएं। इसके साथ ही एफआईआर की कॉपी को अपने पास जरूर रखें। इसका फायदा यह होता है कि अगर आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल कोई जालसाज फ्रॉड करने के लिए करता है तो आप इसके उत्तरदायी नहीं होंगे और किसी भी नुकसान के लिए भरपाई के लिए मुआवजे आदि के लिए आवेदन करने में आपको आसानी होगी। 

पैन कार्ड खोने पर क्या नया बनवाना पड़ता है? 

पैन कार्ड खोने पर आपको नया नंबर लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आप आसानी से डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको वहीं पुराना वाला पैन नंबर मिल जाएगा जो कि पहले था। 

कैसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन? 

  • डुप्लीकेट पैन के आवेदन के लिए आपको सबस पहले TIN-NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर एप्लीकेशन टाइप सलेक्ट करना होगा। फिर पैन में सुधार या बदलाव/ पैन रीप्रिंट (बिना बदलाव के) का विकल्प चुनना होगा। 
  • इसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू में कैटेगरी का चयन करना होगा। 
  • फिर नाम, जन्मतिथि, ईमेट एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें। 
  • इसके बाद कैप्चा भरें और सबमिट पर क्लिक करें। 
  • फिर आपको नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा और टोकन नंबर पैन रीप्रिंट के लिए दी गई ईमेल आईडी पर पहुंच जाएगा। 
  • अब एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा और यहां आपको पैन एप्लीकेशन सबमिट करनी होगी। दिए गए तीन ऑफ्शन में से आपको ई-केवाईसी और ई-साइन के जरिए डिजिटल सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको कॉन्टैक्ट डिटेल देनी होगी।
  • फिर एरिया कोड, एओ टाइप और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। 
  • यहां आपको दस्तावेज लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सारी जानकारी पहले से आधार कार्ड से ले ली जाएगी। 
  • स्क्रीन पर दिख रही जानकारी एक बार चेक कर लें और प्रोसिड पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपको भुगतान करना है। इसे आप डेबिट, क्रेडिट या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। 
  • जैसी ही आप पेमेंट कर देंगे कुछ समय बाद एक 15 अंक का टोकन नंबर आएगा, जिसकी मदद से आप पैन रीप्रिंट को ट्रैक कर सकते हैं।

 

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