Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 'अगले 5 साल में 2 करोड़ नए घर बनाएंगे', वित्त मंत्री ने की घोषणा

'हर मिडिल क्लास का होगा अपना घर, अगले 5 साल में 2 करोड़ नए घर बनाएंगे', वित्त मंत्री ने की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए मध्यम वर्ग का भी ख्याल रखा। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर मिडिल क्लास का अपना घर हो। इसके लिए अगले 5 साल में 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 01, 2024 12:20 IST
:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:PTI :वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में हर व्यक्ति् का अपना घर हो, पीम मोदी सरकार की इस मंशा को बजट में बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की मंशा है कि हर मिडिल क्लास का अपना घर हो। वित्तमंत्री ने इस बारे में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मिडिल क्लास के लिए नई आवास योजना के तहत अगले 5 साल में 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे।  किराए के घरों, झुग्गी बस्तियों में रहने वालों के लिए सरकार गंभीर है। सभी को आवास देने के लिए सरकार कृ​त संकल्पित है। 

वित्त मंत्री ने ये घोषणाएं भी कीं

वित्त मंत्री ने अपने संबोधन ने हर वर्ग की बात कही। उन्होंने बताया कि सर्वाइकल कैंसर के लिए टीके बनाएंगे। 9 से 14 साल की बालिकाओं को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी। यही नहीं, पीएम किसान संपदा योजना ने 38 लाख किसानों को फायदा पहुंचाया है। किसानों के हित में योजनाओं को और मजबूत किया जाएगा और किसानों के रोजगार और उनके हित में सभी विकासोन्मूलक निर्णय लिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि किसानों के लिए  10 लाख रोजगार सृजन किए गए हैं। 

आशा बहनें आयुष्मान योजना के दायरे में आएंगी: वित्त मंत्री

वित्तमंत्री ने आंगनवाड़ी में काम करने वाली महिलाओं के हितों में फैसले लेने की सरकार की मंशा को दोहराया। उन्होंने कहा कि आशा बहनें आयुष्मान योजना के दायरे में आएंगी। यही नहीं, वित्त मंत्री ने दुग्ध उत्पादन बढाने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने बताया कि देश में दुग्ध उत्पादकता को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए मौजूदा योजनाओं को ताकतवर बनाया जाएगा। 

लखपति दीदी योजना से आई आत्मनिर्भरता

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि लखपति दीदी योजना से आत्मनिर्भरता आई है। 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। उन्होंने बताया कि  1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया।

वित्त मंत्री ने मछुआरा वर्ग का भी रखा ध्यान

वित्तमंत्री ने बताया कि मछुआरों के लिए 55 लाख नई नौ​करियों का प्रावधान है। युवाओं के लिए 3000 नए आईटीआई बनाए गए। उन्होंने रेल कॉरिडोर की बात भी कही। वित्त मंत्री ने कहा कि तीन नए रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। उर्जा, खनिज, पोर्ट को रेल से जोड़ा जाएगा।

300 यूनिट फ्री मिलेगी सोलर बिजली : वित्तमंत्री

अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कई बड़ी योजनाओं के विकास और नई सुविधाओं की घोषणा की। वितमंत्री ने अपने बजट भाषण में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement