Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब Facebook, Instagram और WhatsApp में काम करने वाले कर्मचारियों की होगी छंटनी, ये Layoff का दूसरा दौर अभी एक बाकी

अब Facebook, Instagram और WhatsApp में काम करने वाले कर्मचारियों की होगी छंटनी, ये Layoff का दूसरा दौर अभी एक बाकी

Facebook Instagram And WhatsApp: मेटा प्लेटफॉर्म एक बार फिर से छंटनी करने जा रहा है। कंपनी इस बार छंटनी के दूसरे दौर में है। पिछली बार नवंबर में 11,000 लोगों को निकाला गया था। अभी एक दौर आना बाकी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 19, 2023 11:27 IST
Facebook Instagram and WhatsApp- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Facebook Instagram और WhatsApp में होगी छंटनी

Facebook Layoffs: मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने बुधवार को कंपनी के सभी डिपार्टमेंट्स से छंटनी शुरू करने का ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि इस बार फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और रियलिटी लैब्स में काम करने वालों को भी नौकरी से निकाला जा सकता है। यह कदम लागत में कटौती के लिए कंपनी उठा रही है। इस बार के Layoffs में 10,000 लोगों की नौकरी जाएगी। कंपनी के सीईओ जुकरबर्ग ने इसकी घोषणा मार्च में ही कर दी थी। मई में कटौती का एक और दौर तय किया गया है। यह Layoff का दूसरा दौर है। मेटा ने पहले ही नवंबर में अपने कार्यबल का लगभग 13% या लगभग 11,000 नौकरियों में कटौती कर दी थी। इसने पहली तिमाही के दौरान हायरिंग फ्रीज़ को भी बढ़ा दिया, जिसे अन्य सिलिकॉन वैली व्यवसायों द्वारा नौकरी और लागत में कटौती के कारण रोक दिया गया है।  

यहां पड़ेगा असर

नौकरी में कटौती के चलते मेटा के हार्डवेयर और मेटावर्स वर्टिकल के साथ-साथ रियलिटी लैब्स के परियोजनाएं प्रभावित होंगी, जिनका बजट इस समय अरबों डॉलर में है। मेटा के मुख्य वित्तीय अधिकारी सुसान ली ने गुरुवार को मॉर्गन स्टेनली सम्मेलन में कहा, हम ऐप और रियलिटी लैब्स दोनों के परिवार में कंपनी को देखना जारी रख रहे हैं, और वास्तव में मूल्यांकन कर रहे हैं कि क्या हम अपने संसाधनों को उच्चतम लाभ उठाने के अवसरों की ओर तैनात कर रहे हैं।

सीईओ मार्क जुकरबर्ग कही ये बात

कंपनी के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, मुझे लगता है कि हमने कंपनी के लिए कुछ हद तक बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक कर्मचारियों की संख्या लगभग दो दशकों तक लगातार बढ़ती रही, जिससे दक्षता पर वास्तव में क्रैंक करना बहुत कठिन हो गया।

ये भी पढ़ें: कल रिपोर्ट आई और आज बाजार सुस्त हो गया, निवेशकों की लुटिया डुबोने वाले सेंसेक्स ने मार्केट खुलते ही दिखाया रंग

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement