Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप के करोड़ों निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर, खुद Gautam Adani ने कंपनियों को लेकर साझा की ये अहम जानकारी

अडाणी ग्रुप के करोड़ों निवेशकों के लिए आई अच्छी खबर, खुद Gautam Adani ने कंपनियों को लेकर साझा की ये अहम जानकारी

गौतम अडाणी ने बताया कि समूह की कंपनियों ने वित्‍तीय वर्ष 22-23 के लिए शानदार प्रदर्शन किए।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 18, 2023 18:14 IST
गौतम अडाणी - India TV Paisa
Photo:PTI गौतम अडाणी

अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी ने मंगलवार को एक बार फिर कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट गलत है और इसमें दुर्भावना के चलते समूह को बदनाम करने के लिए आरोप लगाए गए थे। अडाणी ने शेयरधारकों की वार्षिक बैठक में कहा कि अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने रिपोर्ट उस समय प्रकाशित की, जब समूह भारत के इतिहास में सबसे बड़े अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) की योजना बना रहा था। उन्होंने कहा कि अडाणी ग्रुप की कंपनियों की संपत्ति और परिचालन नकदी प्रवाह मजबूत है और उनका समूह अपने कॉरपोरेट प्रशासन तथा खुलासा मानकों को पूरा करने के लिए आश्वस्त है। 

अदाणी समूह की कंपनियों ने शानदार प्रदर्शन किया 

गौतम अडाणी ने बताया कि समूह की कंपनियों ने वित्‍तीय वर्ष 22-23 के लिए शानदार प्रदर्शन किए। कंपनियों का कुल ईबीआईटीडीए 36 प्रतिशत बढ़कर 57,219 करोड़ रुपये, कुल आय 85 प्रतिशत बढ़कर 2,62,499 करोड़ रुपये और कुल पीएटी 82 प्रतिशत बढ़कर 23,509 करोड़ रुपये हो गया। समूह के बढ़ते नकदी प्रवाह ने हमारे शुद्ध ऋण-से-चल दर ईबीआईटीडीए अनुपात को 3.2एक्‍स से 2.8एक्‍स तक बेहतर बना दिया है। अदाणी ने कहा, मार्च 2023 में, हमने बाजार की अस्थिर स्थितियों के बावजूद जीक्‍यूजी भागीदारों के साथ 1.87 बिलियन डॉलर का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया।

अदाणी एंटरप्राइजेज ने बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा

उन्होंने कहा, "हमारी प्रमुख कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023 में अपने ईबीआईटीडीए 50 प्रतिशत के बड़े पैमाने पर नए व्यवसायों के साथ अपनी इनक्यूबेशन क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन जारी रखा है।" प्रमुख परियोजनाओं में नवी मुंबई हवाई अड्डा और कॉपर स्मेल्टर शामिल हैं। दोनों तय समय पर हैं। नवी मुंबई हवाईअड्डा दिसंबर 2024 तक परिचालन तैयारी और हवाईअड्डा परिवर्तन की तैयारी कर रहा है। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने राजस्थान में 2.14 गीगावॉट की दुनिया की सबसे बड़ी हाइब्रिड सौर-पवन परियोजना शुरू की।

हरित इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने पर जोर

उन्होंने कहा, हमारा ध्यान बड़े पैमाने पर सबसे कम लागत वाले हरित इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने पर है - और मैं 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के हमारे लक्ष्य की फिर से पुष्टि करना चाहूंगा। अदाणी पोर्ट्स पर उन्होंने कहा कि बंदरगाह व्यवसाय सभी मोर्चों पर ताकत का स्तंभ बना हुआ है। उन्‍होंने कहा, एपीएसईजेड 70 प्रतिशत के पोर्ट ईबीआईटीडीए मार्जिन के साथ विश्व स्तर पर सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट ऑपरेटरों में से एक बना हुआ है। अदाणी पावर के बारे में उन्होंने कहा कि कंपनी ने 1.6 गीगावॉट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल गोड्डा पावर प्लांट को सफलतापूर्वक चालू किया और अब बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति कर रही है। यह अंतरराष्ट्रीय विद्युत परियोजनाओं में हमारे प्रवेश का प्रतीक है। अदाणी ट्रांसमिशन पर, अदाणी ने कहा कि एटीएल मुंबई को 60 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा तक ले जाएगा, इससे यह सौर और पवन से 50 प्रतिशत से अधिक बिजली प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला मेगा शहर बन जाएगा। अदाणी टोटल गैस पर उन्होंने कहा कि अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने इस साल 1,24,000 घरों तक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की पहुंच का विस्तार किया, इससे राजस्व 46 प्रतिशत बढ़कर 4,683 करोड़ रुपये हो गया।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement