Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गूगल ने अपने AI chatbot को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा- जेमिनी जवाब देने में हमेशा भरोसेमंद नहीं

गूगल ने अपने AI chatbot को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा- जेमिनी जवाब देने में हमेशा भरोसेमंद नहीं

गूगल के प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा, 'हमने इस मुद्दे को हल करने के लिए तेजी से काम किया है।' गूगल ने आगे कहा कि जेमिनी को रचनात्मकता और उत्पादकता उपकरण के रूप में बनाया गया है और ये 'हमेशा भरोसेमंद नहीं हो सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 24, 2024 14:26 IST
Google Gemini - India TV Paisa
Photo:FILE गूगल जेमिनी

सर्च इंजन गूगल ने कहा है कि उसका AI chatbot वर्तमान घटनाओं और राजनीतिक विषयों से संबंधित कुछ संकेतों का जवाब देने में 'हमेशा भरोसेमंद नहीं हो सकता है।' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर एक सवाल के जवाब में एआई टूल 'जेमिनी' की आपत्तिजनक प्रतिक्रिया और पूर्वाग्रह को लेकर गूगल को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। गूगल ने शनिवार को कहा कि उसने इस मुद्दे का समाधान करने के लिए तेजी से काम किया है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि प्रधानमंत्री से जुड़े एक सवाल पर गूगल के एआई टूल जेमिनी की प्रतिक्रिया आईटी नियमों के साथ ही आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का सीधा उल्लंघन है। 

समाधान निकालने पर तेजी से कर रहे काम 

एक पत्रकार के सत्यापित खाते से लिखा गया था कि मोदी पर एक सवाल के जवाब में गूगल जेमिनी की प्रतिक्रिया पक्षपात से भरी है। इस पर संज्ञान लेते हुए आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने यह बात कही। जेमिनी से जब इसी तरह का सवाल ट्रंप या जेलेंस्की के बारे में पूछा गया, तो उसने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। गूगल के प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा, 'हमने इस मुद्दे को हल करने के लिए तेजी से काम किया है।' गूगल ने आगे कहा कि जेमिनी को रचनात्मकता और उत्पादकता उपकरण के रूप में बनाया गया है और ये 'हमेशा भरोसेमंद नहीं हो सकता है, खासकर जब वर्तमान घटनाओं, राजनीतिक विषयों या समसामयिक खबरों के बारे में कुछ संकेतों का जवाब देने की बात आती है।'

सरकार ने कार्रवाई का संकेत दिए  

प्रवक्ता ने कहा, 'इस बारे में हम लगातार सुधार करने पर काम कर रहे हैं।' इससे पहले, मंत्री ने मामले में आगे की कार्रवाई का संकेत देते हुए पोस्ट को गूगल और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को टैग किया था। चन्द्रशेखर ने सोशल मीडिया मंच पर एक पत्रकार का स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिसमें जेमिनी से मोदी को लेकर एक सवाल पूछा गया था। जवाब में, जेमिनी ने उनके बारे में अशोभनीय टिप्पणियां कीं, लेकिन जब वही सवाल ट्रंप और जेलेंस्की के बारे में किया गया, तो वह सतर्क हो गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement