Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी पोर्ट्स में इस कंपनी ने हिस्सेदारी बढ़ाकर 5% से अधिक की, Adani Group में अबतक 38 हजार करोड़ का बड़ा निवेश

अडाणी पोर्ट्स में इस कंपनी ने हिस्सेदारी बढ़ाकर 5% से अधिक की, Adani Group में अबतक 38 हजार करोड़ का बड़ा निवेश किया

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि Adani Group के शेयर की कीमतों में वृद्धि वैश्विक निवेशकों की रुचि बढ़ने के कारण है। लगता है कि निवेशकों ने डेलॉयट के हालिया मुद्दे को पीछे छोड़ दिया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 20, 2023 12:20 IST
Gautam Adani - India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडाणी

अडाणी ग्रुप इन दिनों फिर से सुर्खियों में है। दरअसल, डेलॉयट द्वारा एपीसेज के ऑडिटर का पद छोड़ने से बाजार में हलचल है। वहीं, पूंजी बाजार नियामक अडाणी ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट जल्द ही देने वाली है। इसको लेकर अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इस सब से इतर अमेरिका स्थित निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स की ओर से लगातार ग्रुप कंपनियों में बढ़ाई जा रही हिस्सेदारी भी सुर्खियां बटोर रही है। अब एक बार फिर अमेरिका स्थित निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर पांच प्रतिशत से अधिक कर लिया है। अरबपति गौतम अडाणी के समूह को लेकर बाजार की चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए निवेश फर्म लगातार इस पर दांव लगा रही है।

समूह की कंपनियों में 38,700 करोड़ का निवेश

शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक फ्लोरिडा स्थित जीक्यूजी ने थोक सौदे के जरिए एपीसेज में अपनी हिस्सेदारी 4.93 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.03 प्रतिशत कर दी है। जीक्यूजी के पास अब अडाणी समूह की 10 कंपनियों में से पांच में हिस्सेदारी है। इसने 16 अगस्त को अडाणी पावर लिमिटेड में 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। ताजा निवेश डेलॉयट द्वारा एपीसेज के ऑडिटर के रूप में पद छोड़ने के कुछ दिनों बाद आया है। जीक्यूजी ने अब तक अडाणी समूह की कंपनियों में 38,700 करोड़ रुपये का निवेश किया है। 

अडाणी समूह का बाजार मूल्यांकन 45,200 करोड़ बढ़ा

उद्योगपति गौतम अडाणी के समूह की कंपनियों के बाजार मूल्यांकन में शुक्रवार को 45,200 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। इसका कारण वैश्विक निवेशकों के विश्वास जताने पर समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आई तेजी है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, अडाणी समूह की 10 कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन शुक्रवार को 10.96 लाख करोड़ रुपये हो गया। गुरुवार को कारोबार की समाप्ति पर सभी कंपनियों का बाजार मूल्यांकन 10.51 लाख करोड़ रुपये था। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर की कीमतों में वृद्धि वैश्विक निवेशकों की रुचि बढ़ने के कारण है। लगता है कि निवेशकों ने डेलॉयट के हालिया मुद्दे को पीछे छोड़ दिया है। एक घरेलू ब्रोकरेज कंपनी के शोध प्रमुख ने कहा, “पिछले कुछ दिनों में अडाणी समूह के शेयरों में मजबूती देखने को मिली। बाजार ने उभरती गतिविधियों और उपलब्ध आंकड़ों का विश्लेषण किया है।” उन्होंने कहा, “इसके अलावा, सामूहिक स्तर पर धन जुटाने की प्रक्रिया मजबूत बनी हुई है। अडाणी समूह की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर शुक्रवार को अच्छी बढ़त में बंद हुए। इनमें अडाणी पावर ने 6.34 प्रतिशत, अडाणी ग्रीन एनर्जी ने 6.7 प्रतिशत और अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने छह प्रतिशत की बढ़त हासिल की। समूह की प्रमुख कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 3.93 प्रतिशत चढ़ा, जिससे उसका बाजार मूल्यांकन 2,93,789 करोड़ रुपये हो गया। 

अडाणी पावर में हासिल की 8.1 प्रतिशत हिस्सेदारी 

अमेरिकी निवेश कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स एवं कुछ अन्य निवेशकों ने अडाणी समूह की कंपनी अडाणी पावर में 1.1 अरब डॉलर के निवेश के साथ 8.1 प्रतिशत हिस्सेदारी ली है। शेयर बाजार पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, जीक्यूजी पार्टनर्स एवं अन्य निवेशकों ने 31.2 करोड़ शेयरों की थोक खरीदारी कर यह हिस्सेदारी हासिल की है। यह बाजार से शेयर खरीद के सबसे बड़े सौदों में से एक है। यह सौदा 279.17 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव पर हुआ है। इस तरह 31.2 करोड़ शेयरों की बिक्री से कंपनी के प्रवर्तक अडाणी परिवार को 1.1 अरब डॉलर यानी करीब 9,000 करोड़ रुपये हासिल हुए। इस सौदे से पहले अडाणी परिवार के पास अडाणी पावर में 74.97 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement